logo

कांग्रेस का बड़ा दांव, राजस्थान में पार्टी जीती तो महिलाओं के लिए करेगी ये काम

CONG21.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राजस्थान में कांग्रेस के सीएम अशोक गहलोत आगामी विधानसभा चुनाव जीतने के लिए एक से बढ़कर वाले अंदाज में वादे कर रहे हैं। गहलोत ने पहले ही एलान किया है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती है तो रसोई गैस की कीमत 500 रुपये होगी। जाहिरी तौर पर इस घोषणा का राज्य की महिला वोटरों पर खासा असर पड़ने वाला है। अब हालिया घोषणा में भी उन्होंने महिलाओं को ही टारगेट किया है। कहा है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 10000 रुपये सालाना दिये जायेंगे। महिलाओं को ये राशि राजस्थान सरकार दो या तीन में किस्त में दे सकती है। सीएम गहलोत ने झुंझुनू में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ये घोषणा की है। 

विपक्ष ने कहा, नहीं पड़ेगा वोटरों पर असर 

हालांकि विपक्ष का दावा है कि इस तरह की घोषणाओं से कांग्रेस को कोई फायदा नहीं होने वाला है। कांग्रेस को राजस्थान में इस बार सरकार बनाना मुश्किल होगा। नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने इस बाबत कहा है कि अगर सच में कांग्रेस महिला हितों की सोचती तो ये इस तरह की घोषणा पहले भी की जा सकती थी। राठौड़ के मुताबिक ये सिर्फ एक चुनावी वादा भर है। वोटरों पर इसका असर नहीं होगा। 

चुनाव की तिथि में हो चुका है परिवर्तन 

बाते दें कि चुनाव आयोग राजस्थान में 23 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव की वोटिंग के लिए तारीख बदल चुका है। राजस्थान में मतदान 23 के बदले 25 नवंबर को होंगे। हालांकि नतीजे पूर्व निर्धारित तिथि यानी 3 दिसंबर को ही आयेंगे। इस बाबत चुनाव आयोग की ओऱ से कहा गया है कि 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी का दिन है। इस अवसर पर राज्य में कम से कम 50 हजार शादियां होने का अनुमान है। इसके साथ ही राजस्थान में इसी दिन कई बड़े सामाजिक कार्यक्रम भी होने वाले हैं। इन दोनों स्थितियों को देखते हुए राज्य में चुनाव का डेट बदलने के लिए लगातार कहा जा रहा था। कई सस्थाओं ने इस बाबत चुनाव आयोग से निवेदन किया था।