logo

इंडिया गठबंधन के चेयरमैन बनाये गये कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, ये दल शामिल नहीं हुए बैठक में 

KHARGE1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallilarjun Kharge) को इंडिया गठबंधन (India alliance) का चेयरमैन बनाया गया है। बता दें कि सीट शेयरिंग, संयोजक औऱ चेयरमैन पद के लिए आज इंडिया गठबंधन की ऑनलाईन बैठक की गयी थी। इसी में खड़गे को सर्वसम्मति से गठबंधन का चेयरमैन चुना गया। वहीं, एक और खबर के मुताबक नीतीश कुमार ने गठबंधन का संयोजक बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। आज की ऑनलाइन बैठक में गठबंधन में शामिल 28 पार्टियों में से सिर्फ 9 पार्टियों के नेताओं ने शिरकत की।  


आज की बैठक में इन्होंने की शिरकत 
गठबंधन की पांचवी ऑनलाइन बैठक में कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, राजद की ओऱ से लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव , जेडीयू की ओऱ से बिहार के सीएम नीतीश कुमार, आप की ओऱ से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, नेशनल कांफ्रेंस की औऱ से उमर अब्दुल्ला, सीपीआई-एम की ओऱ से सीताराम येचुरी, सीपीआई की ओऱ से डी राजा, एनसीपी की ओर से शरद पवार और डीएमके की ओऱ से तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने शिरकत की।

सीट शेयरिंग पर भी हुई चर्चा 

मिली खबरों के अनुसार गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग पर भी चर्चा हुई है। हालांकि किस फार्मूले के तहत दलों के बीच सीट शेयरिंग होगी, इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है। सत्ता के जानकारों का मानना है कि सीट शेयरिंग का मुद्दा बैठक में ममता बनर्जी, हेमंत सोरेन, उद्धव ठाकरे और अखिलेश यादव जैसे नेताओं का शामिल नहीं होना है। बता दें कि सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस औऱ ममता की तृणमूल कांग्रेस के बीच पहले भी एक बार बयानबाजी हो चुकी है। अब गठबंधन की अगली बैठक पर इस पर चर्चा होने की उम्मीद है।