logo

G-20 समिट की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार, नटराज की प्रतिमा बनी आकर्षण का केंद्र

लोूीोर.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्लीः
देश की राजधानी दिल्ली को जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए सजाया जा चुका है। भारत मंडपम पर नटराज की प्रतिमा से लेकर सड़कों पर की गई पेंटिंग्स में देश की संस्कृति की झलक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (6 सितंबर) को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन की प्रमुख बैठकों की मेजबानी करने वाले भारत मंडपम में स्थापित नटराज की प्रतिमा भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण की साक्षी है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने एक्स पर कहा, "27 फीट लंबी, 18 टन वजनी यह प्रतिमा अष्टधातु से बनी सबसे ऊंची प्रतिमा है और इसे तमिलनाडु के स्वामी मलाई के प्रसिद्ध मूर्तिकार राधाकृष्णन स्थापति और उनकी टीम ने रिकॉर्ड सात महीनों में गढ़ा है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने बताया कि राधाकृष्णन की 34 पीढ़ियां चोल साम्राज्य काल से मूर्तियां बनाती आ रही हैं। ब्रह्मांडीय ऊर्जा, रचनात्मकता और शक्ति का महत्वपूर्ण प्रतीक नटराज की यह प्रतिमा जी-20 शिखर सम्मेलन में आकर्षण का केंद्र बनने जा रही है।


जगह-जगह बनाई गई है पेंटिग 
जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में होगा। पीएम मोदी बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के उस पोस्ट का जवाब दे रहे थे जिसमें प्रतिमा के बारे में कहा गया था कि यह अष्टधातु से बनी है। पीएम मोदी ने कहा, "भारत मंडपम में भव्य नटराज प्रतिमा हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को जीवंत करती है। "जैसे ही दुनिया जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होगी, ये भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण की साक्षी बनेगी। "जी-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली में जगह-जगह पेंटिंग्स भी की गई हैं। ये पेंटिंग दिल्ली में निजामुद्दीन के पास बनाई गई है जिसमें चंद्रयान-3 मिशन को दर्शाया गया है। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता अधिकारिक तौर पर ग्रहण की थी। जी-20 की तैयारियों में भारत मंडपम पर एक रंगीन फव्वारा लगाया है। 


ये बड़ी हस्तियां होंगे शामिल
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया भर के कई राष्ट्रध्यक्ष इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन से पहले आईजीआई हवाई अड्डे के पास शेर की मूर्ति स्थापित की गई. सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी-20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। ब्राजील एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। जी-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N