logo

दिल्ली : नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी से तीसरे दिन भी ED की पूछताछ जारी

a84.jpg

डेस्क: 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को लगातार तीसरे दिन ईडी के सामने पूछताछ के लिए हाजिर हुए। राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड न्यूजपेपर से जुड़े कथित मनी लाउंड्रिंग केस में लगातार पूछताछ हो रही है। बुधवार को राहुल गांधी सुबह 11 बजे 42 मिनट पर ईडी हेडक्वार्टर पहुंचे। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं। सोमवार से लेकर अब तक राहुल गांधी से ईडी के अधिकारी 20 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक पूछताछ कर चुके हैं। इस दौरान उनसे 40 से ज्यादा सवाल पूछे गए हैं। 


राहुल गांधी से क्या पूछताछ की गई! 
राहुल गांधी से गांधी परिवार द्वारा यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिकाना हक से संबंधित सवाल पूछा गया। साथ ही राहुल गांधी से एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड के साथ साझेदारी से संबंधित सवाल भी पूछा गया। उनसे ईडी के अधिकारियों ने पूछा कि आखिर किन परिस्थितियों में यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड को साल 2010 में खरीद लिया। 

 

क्या है नेशनल हेराल्ड का मामला! 
गौरतलब है कि नेशनल हेराल्ड की शुरुआत देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई थी। इसे एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड द्वारा पब्लिश किया जाता था। साल 2010 में एजीएल वित्तीय संकटों से घिर गया और इसका अधिगृहण नवगठित यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कर लिया। सैम पित्रोदा औऱ सुमन दूबे इसके डायरेक्टर्स थे। दोनों को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है।

बाद में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने चीटिंग और वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका डाली। सोनिया गांधी औऱ राहुल गांधी को मामले में मुख्य आरोपी बनाया। 

राहुल गांधी ने कुछ शब्दों पर जताई आपत्ति
गौरतलब है कि सोमवार से जारी पूछताछ में राहुल गांधी से ईडी की टीम ने कई सवाल पूछे। इस दौरान राहुल गांधी ने कई सवालों का जवाब दिया वहीं कई सवालों पर कहा कि पूछकर बताना पड़ेगा। यही नहीं, राहुल गांधी ने पूछताछ के पूरे रिकॉर्ड को पढ़ा और कई शब्दों पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि इसका संदर्भ अलग लगाया जायेगा। उनकी आपत्ति पर संज्ञान लेते हुए ईडी ने जरूरी सुधार किए और इसके बाद हस्ताक्षर किया। राहुल गांधी से बुधवार को भी पूछताछ जारी है।