logo

किसान आंदोलन : 2 दिन में 3 मौतों के बाद बढ़ा आंदोलनकारियों का गुस्सा, इस स्थान पर जमावड़ा

kisan8.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

किसान आंदोलन का आज 36वां दिन है। इस दौरान 2 दिन में 3 आंदोलनकारी किसानों की खबर है। इसके बाद फिर से दिल्ली से लगे हरियाणा और पंजाब की सीमाओं पर किसानों का जमावड़ा लगने लगा है। बता दें कि शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर अस्थि कलश यात्रा के कारण भीड़ में कुछ कमी आ गयी थी। लेकिन दो दिनों में लगातार हुई तीन मौतों से किसानों का गुस्सा एक बार फिर से उबाल पर है। बता दें कि अस्थि कलश यात्रा भी आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरण सिंह को श्रद्धांजलि सौरूप निकाली जा रही। अस्थि कलश यात्रा का आज चौथा दिन है। 

इन आंदोलनकारियों की हुई मौत 

रविवार औऱ सोमवार को जिन तीन आंदोलनकारियों की मौत हुई है, उनमें पहला नाम टेहल सिंह का है। वे पंजाब के मानसा जिले के भट्टल के रहने वाले हैं। 21 फरवरी को किसानों पर आंसू गैस छोडे जाने के बाद वे घायल हो गये थे और अपने गांव आकर इलाज करा रहे थे। लेकिन रविवार को उनकी मौत हो गयी। वहीं, शंभू बॉर्डर पर पहले दिन से डटे बलकार सिंह की मौत अमृतसर के निकट हार्ट अटैक से हो गयी। वे सांस में परेशानी के बाद अपने गांव लौट रहे थे। इसी के साथ शंभू बॉर्डर पर जमे लुधियाना निवासी बिशन सिंह की मौत सोमवार को हो गयी। 

सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला 
बता दें कि 12 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन को गैरकानूनी बताने वाली याचिका को खारिज करते हुए इस पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि याचिकाकर्ता को मालूम होना चाहिये कि इस मामले की सुनवाई पंजाब और हरियाणा के हाईकोर्ट में चल रही है इसलिए, याचिकाकर्ता को इसी कोर्ट से संपर्क करना चाहिये। सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि अगर यहां इस मामले की सुनवाई होती है तो इस दिशा में हाईकोर्ट की कार्रवाई में शिथिलता आ सकती है। याचिकाकर्ता से कोर्ट ने कहा, आप इस मामले में समानांतर कार्रवाई क्यों चाहते हैं?


 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn