logo

Farmers movement : चुनावी गहमा-गहमी के बीच शंभू बॉर्डर पर जमा रहे हैं किसान, क्या है कारण  

farmer16.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

चुनावी गहमा-गहमी के बीच पंजाब और हरियाणा की सीमा शंभू बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा फिर से शुरू होने लगा है। बता दें कि 3 महीने पहले शुरू हुआ किसान आंदोलन अधिकारिक रूप से अब तक जारी है। शंभू बॉर्डर पर किसान आंदोलन का कल 100वां दिन पूरा होने जा रहा है। आज मिली खबर के मुताबिक किसान यहां हजारों की संख्या में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड और राजस्थान से पहुंच रहे हैं। किसानों ने बताया कि आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर कल के दिन को यादगार बनाया जायेगा। 

सुबह से ही किसानों का आना शुरू हो गया

मिली खबर के मुताबिक शंभू बॉर्डर पर आज बुधवार सुबह से ही किसानों का आना शुरू हो गया है। हालांकि किसानों ने ग्राउंड जीरो पर एक बड़ा पंडाल लगाया है, लेकिन स्थल के पास कई छोटे टेंट की भी व्यवस्था की गयी है। वहीं, विरोध स्थल पर लगे पंडाल में बड़ी संख्या में किसान बैठे हैं। बता दें कि 13 फरवरी को सुरक्षा बलों द्वारा किसानों के दिल्ली की ओर मार्च को रोक दिया गया था। इसके बाद भी आंदोलनकारी किसान शंभू और खनौरी सीमाओं पर जमे हुए हैं। 

क्या है आगे की रणनीति
आगे की रणनीति पर चर्चा करते हुए, हरियाणा के भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष अमरजीत सिंह मोहरी ने कुछ अन्य नेताओं के साथ प्रेस वार्ता करते हुए कहा, “हम एमएसपी की कानूनी गारंटी और डॉक्टर स्वामीनाथन के फॉर्मूले सी 2 प्लस 50 प्रतिशत के अनुसार इसका निर्धारण चाहते हैं। इसके अलावा, हम किसानों और कृषि श्रमिकों की कुल कर्ज माफी, 10,000 रुपये प्रति माह की सामाजिक सुरक्षा, लखीमपुर खीरी के किसानों के लिए न्याय और सरकारी खर्च पर फसल बीमा योजना चाहते हैं।" इससे कम पर सरकार के साथ समझौता नहीं होगा। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Farmers' movementShambhu bordeNational News