logo

किसान आंदोलन : हरियाणा के इन जिलों में बंद की गयी इंटरनेट सेवा, दिल्ली जानेवाली सड़कों पर खास चौकसी   

KISAN.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

किसान आंदोलन (Farmers Movement) की बढ़ती गतिविधियों के बीच हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट सेवा (Internet service) बंद कर दी गयी है। इस दौरान बल्क मैसेजिंग और डोंगल सर्विस भी बाधित कर दिया गया है। हरियाणा सरकार से जुड़े  सूत्रों के मुताबिक प्रभावित जिलों में ये पाबंदी 11 फरवरी से 13 फरवरी की रात तक लागू रहेगी। इस दौरान, मोबाइल से सिर्फ वॉयस कॉल किये जा सकेंगे। बता दें कि पंजाब और हरियाणा के किसानों ने MSP के लिए कानून की गारंटी और स्वामीनाथ आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए फिर से किसान आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है। आंदोलन के पहले चरण में दोनों राज्यों के किसान 13 फरवरी को दिल्ली में प्रदर्शन के लिए जमा होने वाले हैं। 

दिल्ली जाने वाली सड़कों पर खास सतर्कता 

एक अन्य खबर के मुताबिक किसानों को दिल्ली पहुंचने की घोषणा के साथ ही दिल्ली पुलिस भी चौकस हो गयी है। बैरिकेडिंग और चेक पोस्ट बनाकर किसानों को दिल्ली आने से रोकने की कवायद शुरू हो गयी है। सुरक्षा बढ़ा दी गयी है और पंजाब व हरियाण की ओर से दिल्ली पहुंचने वाली सभी मुख्य और बाईपास सड़कों पर सतर्कता बरती जा रही है। मिली खबर के मुताबिक बैरिकेडिंग के लकड़ियां, लोहे कम और कंक्रिट का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है।


16 फरवरी को भारत बंद की घोषणा 

किसान आंदोलन के एक प्रमुख घटक संयुक्त किसान मोर्चा ने आंदोलन को धार देने के लिए 16 फरवरी को भारत बंद बुलाने का निर्णय लिया है। हालांकि जिन किसान संगठनों को 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने का निर्णय लिया है, उनमें संयुक्त किसान मोर्चा के नेता शामिल नहीं होंगे। लेकिन मोर्चा ने दिल्ली कूच करने वाले किसानों और संगठनों को नैतिक समर्थन देने की घोषणा की है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा किसानों को सबसे बड़ा धड़ा है। पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में इसका प्रभाव है।