logo

किसान आंदोलन : दिल्ली में आंदोलनकारियों की महापंचायत आज, 400 संगठनों के शामिल होने की खबर 

farmer12.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

लगभग 2 माह से जारी किसान आंदोलन के बीच आज आंदोलनकारियों की महापंचायत दिल्ली के रामलीला मैदान हो रही है। खबर है कि इसमें किसान संयुक्त मोर्चा, राष्ट्रीय किसान मजदूर मोर्चा सहित किसानों के लगभग 400 संगठन हिस्सा ले रहे हैं। एक अन्य खबर के मुताबिक महापंचायत को 39 संगठनों के नेता संबोधित करने वाले हैं। खबर लिखने तक किसानों का जमावड़ा दिल्ली के रामलीला मैदान में लगना शुरू हो चुका है। बता दें कि किसानों का जत्था दिल्ली तक ट्रेन और सड़क मार्ग से पहुंचा है। पुलिस ने महापंचायत की इजाजत इस शर्त पर दी है कि वे बिना ट्रैक्टर के दिल्ली पहुंचेंगे। 

महापंचायत में 2 प्रस्ताव होंगे पास 

गौरतलब है कि महापंचायत के लिए आंदोलन में शामिल संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने किसानों से एक दिन दिल्ली चलो का आह्वान किया था। मिली खबर के मुताबिक महापंचायत में 2 प्रस्ताव पास हो सकते हैं। इसमें एक आगे आंदोलन जारी रखने की रूपरेखा औऱ दूसरे में मांगों पर पुनर्विचार किया जाना शामिल है। वहीं, किसानों के एक समूह ने कहा है कि वे एमएसपी से कम किसी भी शर्त पर आंदोलन समाप्त नहीं करने वाले हैं। 


सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला 

बता दें कि 12 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन को गैरकानूनी बताने वाली याचिका को खारिज करते हुए इस पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि याचिकाकर्ता को मालूम होना चाहिये कि इस मामले की सुनवाई पंजाब और हरियाणा के हाईकोर्ट में चल रही है इसलिए, याचिकाकर्ता को इसी कोर्ट से संपर्क करना चाहिये। सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि अगर यहां इस मामले की सुनवाई होती है तो इस दिशा में हाईकोर्ट की कार्रवाई में शिथिलता आ सकती है। याचिकाकर्ता से कोर्ट ने कहा, आप इस मामले में समानांतर कार्रवाई क्यों चाहते हैं?  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn