logo

Farmers movement : इजरायली ड्रोन से पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, दिल्ली बॉर्डर पर जमे किसानों ने और क्या कहा   

FARMER192.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

किसान आंदोलन के आज 19वें दिन किसानों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों पर आंसू गैस छोड़ने के लिए इजरायल से ड्रोन मंगवाए। साथ ही उन्होंने कहा कि आंदोलन की दौरान हुई 4 लोगों की मौत के लिए हरियाणा और पंजाब की पुलिस जिम्मेदार है। बता दें कि फिलहाल किसानों ने दिल्ली कूच करने का कार्यक्रम 3 मार्च तक टाल दिया है लेकिन वे खनौरी और शंभू बॉर्डर पर से हटने का नाम नहीं ले रहे हैं। दिल्ली से लगी सीमा पर केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से किसान पहुंचने लगे हैं। मिली खबर के मुताबिक किसान दिल्ली कूच करने के संबंध में कल रविवार को कोई बड़ा फैसला लेंगे। 

ट्रैक्टर के साथ धरने पर जमे हैं किसान 

शंभू और खनौरी सीमा पर किसान आंदोलनकारी ट्रैक्टर और ट्रालियों के साथ जमा हो रहे हैं। यहां आंदोलनकारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एक अन्य खबर के मुताबिक दिल्ली से लगे डबवाली सीमा पर भी आंदोलनकारी जमा हो रहे हैं। किसानों ने कहा है कि अनाजों के लिए एमएसपी से कम किसी भी शर्त पर वे आंदोलन समाप्त नहीं करने वाले हैं। गौरतलब है कि 22 फरवरी को शुभकरण सिंह की मौत के बाद किसानों ने अपना दिल्ली कूच का कार्यक्रम टाल दिया है। तीन मार्च को शुभकरण सिंह का अंतिम अरदास (भोग) आयोजित होगा। इसके बाद किसान दिल्ली कूच करेंगे।

क्या कहा किसान नेता पंढेर ने  
इधर किसान नेता सरवन पंढेर ने कहा है कि चुनावी आचार संहिता के बीच भी किसान आंदोलन को जारी रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसान एमएसपी से कम किसी शर्त भर आंदोलन को वापस नहीं लेंगे। वहीं, उन्होंने आंदोलन के दौरान हुआ 4 मौतों के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार की पुलिस को दोषा ठहराया है। कहां है कि हम इन मौतों की जांच कर रहे हैं। किसान नेता ने कहा है कि हम केंद्र सरकार के साथ टकराव नहीं चाहते हैं। कहा कि समस्या का हल बातचीत के जरिये निकले, यही अच्छा है। वहीं, दिल्ली कूच के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हम दिल्ली जाकर शांति से प्रदर्शन करना चाहते हैं। किसान संगठनों को इसकी इजाजत मिलनी चाहिये। 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn