logo

18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र कल से, इन मुद्दों पर विपक्ष कर रहा मोदी सरकार को घेरने की तैयारी 

Rajya_Sabha4.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 
18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र कल 24 जून से शुरू होगा।  इस बार सदन का नजारा बदला-बदला दिखाई देगा, क्योंकि इस बार विपक्ष मजबूत स्थिति में है। जानकारों का मानना है कि समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और  अन्य पार्टियां नए संसद में मोदी की एनडीए सरकार को घेरते हुए दिखाई देंगी। संसद में पक्ष और विपक्ष के टकराव की प्रबल संभावना भी दिखाई देने लगी है। बता दें कि सरकार की प्राथमिकता में नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव, सदस्यों का शपथ ग्रहण से लेकर राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों के लिए संयुक्त अभिभाषण और उस पर धन्यवाद चर्चा प्रस्ताव होना है।

नीट पेपर लीक मामला हो सकता है बड़ा मुद्दा 

इसी के साथ विपक्ष भी अपने मुद्दों के साथ सरकार को घेरने के लिए तैयार है। जानकारों का मानना है कि उनका पहला मुद्दा होगा नीट पेपर लीक विवाद। सोमवार से चलने वाले सदन को सुचारू रूप से चला पाना मोदी सरकार के लिए आसान नहीं होगा। दअरसल मोदी सरकार 3.0 का पहला सत्र  कल से शुरू होने जा रहा है। कल मोदी सरकार की परीक्षा का पहला दिन माना जा सकता है।  बता दें कि अभी नीट पेपर लीक मामले को लेकर देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। इस मुद्दे को लेकर संसद में हंगामा होना भी तय माना जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर पूरे देश में माहौल गर्म है। विपक्ष लगातार सरकार को घेरने में लगा हुआ है। लोकसभा चुनाव में भी पेपर लीक प्रमुख मुद्दा बना हुआ था।

प्रोटेम स्पीकर का भी हो रहा विरोध 

दूसरी ओर विपक्ष भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने का भी विरोध कर रहा है। इसको लेकर भी हंगामा होना तय है। बता दें कि पीएम मोदी की कैबिनेट में शामिल मंत्रियों में 58 लोकसभा सदस्य हैं। वहीं, 13 सदस्य राज्यसभा सदस्य हैं। सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद पीएम मोदी और उनके कैबिनेट में शामिल मंत्रियों को शपथ दिलाने की जिम्मेवारी प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब निभाएंगे। पीएम और मंत्रियों को शपथ दिलाने के बाद संसद के शेष सदस्यों को शपथ दिलाई जायेगी। 

Tags - Lok Sabhaparliamentary sessionOppositionModi Government