logo

Budget 2024 : 2047 तक विकसित भारत की गारंटी, पीएम मोदी ने बजट पर और क्या-क्या कहा

modi_11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की ओऱ से पेश किये गये आम बजट पर कहा कि ये बजट 2047 तक विकसित भारत की गारंटी है। पीएम ने कह कि संसद में पेश आज पेश किया गया ये अंतरिम बजट है और इसके चार मुख्य स्तंभ हैं। ये स्तंभ हैं युवा वर्ग, महिला वर्ग, गरीज जनता औऱ किसान। कहा कि बजट में इन चारों वर्गों पर फोकस किया गया है। कहा कि इस बजट को तैयार करने में विकसित भारत के विजन को सामने रखा गया है। जिसकी परिकल्पना बेजीपी लंबे समय से करती रही है। 


युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब 
पीएम मोदी ने आगे कहा, इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं को प्रतिबिंबत किया गया है। इस बार के बजट में दो महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। पहला रिसर्च और दूसरा इनोवेशन। इन दोंनों फील्ड में 1 लाख करोड़ का फंड बनाने की घोषणा की गई है। इसी तरह स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का ऐलान किया गया है। कहा, इसके लिए वित्त मंत्री की जितनी सराहना की जाये कम है। 

2 करोड़ गरीबों को घर बनाकर दिया जायेगा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में आम बजट पेश करते हुए कहा है कि देशभर में मोदी सरकार में 2 करोड़ गरीबों को घर बनाकर दिया जायेगा। ये घर पीएम आवास योजना के तहत बनाये जायेंगे। साथ ही कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 300 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त देने की योजना पर काम किया जायेगा। वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि पीएम आवास योजना के तहत पिछले पांच साल में तीन करोड़ घर बनाये गये हैं। देशभर में इस योजना को लोकप्रियता मिली है। कहा कि ये बजट सभी लोगों के लिए है। इसमें मीडिल क्लास लोगों पर खासा फोकस किया गया है।