logo

हेमंत सोरेन की याचिका पर SC में सुनवाई आज, 13 मई को कोर्ट ने ED को जारी किया था नोटिस

hemant_court_24.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने 13 मई को याचिका पर सुनवाई करते हुए ईडी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। बता दें कि हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ हाईकोर्ट के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने 3 मई को मामले की सुनवाई करते हुए गिरफ्तारी और रिमांड के सही बताते हुए हेमंत सोरेन की याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। 


जिस जमीन पर गड़बड़ी का आरोप वो कभी हेमंत की नहीं थी
पिछली सुनवाई के दौरान हेमंत सोरेन की ओर से कोर्ट को बताया गया था कि “जिस जमीन में गड़बड़ी की बात कह ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया है उस जमीन से हेमंत सोरेन कोई लेना-देना नहीं है और अदालत ये बयान रिकॉर्ड कर सकती है।” इस पर जस्टिस खन्ना ने कहा था कि “मुझे लगा कि आपने इसे स्वीकार कर लिया है। सब कह रहे हैं कि आप जमीन के मालिक हैं।” थोड़ी देर की और सुनवाई के बाद जस्टिस खन्ना ने इस मामले को जुलाई में सुनने की बात की। इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि तब तक तो चुनाव निकल जाएंगे, इसीलिए इस मामले को जल्द सुना जाना चाहिए। जिसके बाद 17 मई की तारीख निर्धारित की गई।


ईडी ने 31 जनवरी को किया था गिरफ्तार
रांची जिले के बड़गाई अंचल में लगभग साढ़े आठ एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन पर कार्रवाई की है। इस मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने सीएम को 11 समन भेजा था। इसमें से केवल दो समन में उन्होंने ईडी के सवालों के जवाब दिए। 11वें समन पर जवाब-तलब के लिए ईडी के अधिकारी 31 जनवरी को उनके आवास पहुंचे। यहां पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसी कार्रवाई और गिरफ्तारी को उन्होंने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिसे खारिज कर दिया गया।
 

Tags - hemant sorenSupreme courtED