logo

बेटे के टनल से निकलने की खबर सुन बोला पिता, 'मुझे मेरा बचा हुआ पौधा मिल गया'

tunnel3.jpg

द फॉलोअप डेस्क
उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को कभी भी बाहर निकाला जा सकता है। टनल के बाहर मजदूरों के परिजन पिछले 17 दिनों इंतजार कर रहे हैं। सुरंग के बाहर परिजन के निकलने के इंतजार कर रहे लोगों में एक युवक लखीमपुर खीरी का रहने वाले हैं। भूरे रंग का शर्ट पहने, दायें हाथ की बीच की उंगली में चोट के साथ यह युवक अपने बेटे मनजीत का 17 दिन से इंतजार कर रहा है। अब जब खबर सामने आई है कि श्रामिकों को थोड़ी देर बाहर निकाल लिया जाएगा तो उस बेबस पिता से पूछा गया कि जब बेटे से मिलेंगे तो क्या कहेंगे? इस सवाल पर चौधरी ने जो जवाब दिया वह सुनकर आप उनकी खुशी का अंदाजा लगा सकते है। चौधरी ने कहा कि मुझे मेरा बचा हुआ पौधा मिल गया। 


पत्नी के गहने गिरवी रख कर आया उत्तरकाशी
दरअसल, चौधरी लखीमपुर खीरी के रहने वाले चौधरी के दो बेटे थे। बड़े बेटे को एक कंस्ट्रक्शन एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। वहीं दूसरा बेटा टनल में फँसा हुआ है। चौधरी को जब टनल एक्सीडेंट की खबर मिली तो उन्हें पहले तो सदमा लगा। घर में इतने पैसे भी नहीं थे कि उत्तरकाशी पहुंचने के लिये किराया दे सके। अपने बेटे तक पहुंचने के लिए चौधरी ने घर में पत्नी को जो चाँदी के ज़ेवर पड़े थे उसे सुद्खोर के पास गिरवी रख दिया। इससे उसे 6 हज़ार रुपये उधार मिले। उन्हीं पैसे से वह लखीमपुर खीरी से हरिद्वार बस से पहुंचे, फिर वहां से उत्तर काशी की बस लेकर टनल साईट पहुंचे। वो हर दिन टनल के बाहर भूरे रंग का शर्ट पहने उम्मीद लगाकर सुरंग के मुहाने को तकते और हर शाम नाउम्मीदी के साथ लौट जाते। आज उनके लिए उम्मीद की किरण खीली है। 

देर शाम तक आ सकती है अच्छी खबर

नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHIDCL) के एमडी महमूद अहमद ने बताया कि  एसजेवीएनएल द्वारा की जा रही वर्टिकल ड्रिलिंग में 86 मीटर की में से 54 मीटर तक ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है। टीएचडीसी से आज 7वां ब्लास्ट किया गया, जिससे 1.5 मीटर का और फायदा हुआ है। किसी भी विकल्प को रोका नहीं गया है। हॉरिजॉन्टल मैन्युअल ड्रिलिंग का काम 55 मीटर तक हो चुका है। इसके बाद डी-मर्किंग की गयी और फिर पाइप को पुश किया जाएगा। देर शाम तक अच्छी खबर आ सकती है। रेस्क्यू कार्य में अब सीमेंट का कंक्रीट मिल रहा है जिसे कटर से काटा जा रहा है। 
 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N