logo

कुत्ते ने काटा तो डेढ़ महीने बाद भौंकने लगा बच्चा, देरी से फैला संक्रमण; मौत

kuttu.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से 14 साल के बच्चे की मौत हो गई है। बच्चे की हालत इतनी खराब थी कि उसे बड़े से बड़े अस्पातल ने भी भर्ती नहीं किया। डॉक्टरों ने उसे लाइलाज घोषित कर दिया। जब पिता बच्चे को बुलंदशहर में एक वैद्य के यहां दिखाकर लौट रहे थे उस वक्त बच्चे की एंबुलेंस में ही तड़प-तड़पकर मौत हो गई। उसने अपने पिता की गोद में दम तोड़ दिया। परिजनों की मांग है कि जिस महिला ने कुत्ता पाल रखा है, उस पर कड़ी कार्रवाई हो।


भौंकने की आवाज निकालता था शाहवेज
यह मामला यूपी के गाजियाबाद जिले के विजयनगर थाना क्षेत्र का है। यहां चरण सिंह कॉलोनी में याकूब का परिवार रहता है। याकूब का 14 साल का बेटा शाहवेज कक्षा आठ में पढ़ता था। चार दिन पहले शाहवेज के घरवालों ने उसमें अजीब हरकतें नोट की। उसको पानी देखकर डर लगने लगा था। खाना-पीना बंद कर दिया। कभी-कभी भौंकने भी लगता था। वो बात-बात पर जीभ निकालने लगता था। अजीब हरकतें करने लगता था। शरीर को मोड़कर बैठने लगा। तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे पहले गाजियाबाद के एक अस्पताल लेकर गए। फैमिली ने कुछ डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला कि उसे कुछ समय पहले किसी कुत्ते ने काटा, जिसका इंफेक्शन पूरी तरह फैल गया है और अब ठीक नहीं हो सकता। डॉक्टर ने बताया कि बच्चे को रैबीज हो गया है। इन्फेक्शन ज्यादा होने की बात कह कर डॉक्टर ने दिल्ली ले जाने को कहा। परिजन एम्स दिल्ली ले गए। लेकिन कहीं भी उसका इलाज नहीं हुआ। 


डेढ़ माह पहले कुत्ते ने काटा था
बच्चे के दादा ने बताया, हमने पोते से जब पूछा तो उसने बताया कि करीब डेढ़ महीने पहले पड़ोस में रहने वाली आंटी के कुत्ते ने उसे था। लेकिन डर से उसने किसी को कुछ नहीं बताया। जिस वजह से बच्चे को तुरंत इलाज नहीं मिला। जब बच्चे में लक्षण दिखने शुरू हुए, तब हमें पता चला। दादा ने बताया कि तीन दिन से हम लोग एम्बुलेंस लेकर जीटीबी दिल्ली, एम्स दिल्ली सहित मेरठ-गाजियाबाद के हॉस्पिटलों में घूमते रहे। किसी भी हॉस्पिटल ने हमारे पोते को भर्ती नहीं किया और उसे लाइलाज घोषित कर दिया। किसी ने हमें बताया कि देसी दवाइयों से बुलंदशहर में एक वैद्य इलाज करता है। सोमवार रात 8 बजे हम पोते को उस वैद्य के यहां दिखाकर एम्बुलेंस से गाजियाबाद लौट रहे थे। लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N