logo

कीर्तिमान : भारत ने हासिल किया 200 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया गर्व का पल

a368.jpg

डेस्क: 

कोविड वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) को लेकर भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रविवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना वैक्सीन के 2 बिलियन डोज लग चुके हैं। गौरतलब है कि 16 जनवरी 2021 को वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Drive)  की शुरुआत भारत में हुई थी।

डेढ़ साल के भीतर भारत में नागरिकों को 2 बिलियन से ज्यादा कोविड वैक्सीन का डोज लगाया जा चुका है। हाल ही में भारत सरकार ने ऐलान किया है कि 18 वर्ष से अधिक आय़ु के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज फ्री में दिया जायेगा। इससे पहले अक्टूबर 2021 तक 1 बिलिडयन डोज पूरा हो चुका था।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया गौरव का पल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि ये भारत के लिए गौरव का पल है। भारत ने बहुत सही दिशा में कोविड वैक्सीनेशन को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि 2 बिलियन से ज्यादा कोविड वैक्सीसन का डोज लगाना पूरे भारत के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि हमने एक मुश्किल लक्ष्य को महज 18 महीने में ही हासिल कर लिया है।

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। सभी नागरिकों को बूस्टर डोज लगवाना चाहिए और कोविड अनुरूप व्यवहार करना चाहिए।

भारत में 200 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे वक्त में जबकि भारत सहित पूरा विश्व कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से जूझ रहा है। कोरोना संक्रमण के न ये मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में भारत का 200 करो़ड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य हासिल करना बताता है कि हमने कोविड के खिलाफ लड़ाई में पूरे विश्व को नई राह दिखाई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैं तमाम हेल्थेकेयर वर्कर्स और नागरिकों को इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बधाई देता हूं। 

कोविड वैक्सीनेशन का अमृत महोत्सव लांच
गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव अभियान लांच किया। इस अभियान के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीनेशन का बूस्टर डोज लगाया जाना है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि देश की एक बड़ी आबादी को कोरोना संक्रमण के किसी भी प्रकार के खतरे से बचाया जा सके। इसकी शुरुआत 16 जुलाई से होगी।