logo

INDIA ALLIANCE : प्रधानमंत्री के रूप में खड़गे का नाम आने से भड़के नीतीश, बुलाई राष्ट्रीय परिषद की बैठक  

INDIA12.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

इंडिया अलायंस की बैठक में प्रधानमंत्री के रूप में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे का नाम आने से नीतीश कुमार खेमे में बेचैनी है। बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार बैठक से नाराज होकर बाहर निकले। बता दें कि सीट बंटवारे और पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर इंडिया अलायंस की बैठक 19 दिसंबर को हुई है। इसमें अलायंस के अधिकतर नेताओं ने पीएम के तौर पर खड़गे के नाम पर सहमति दी है। बैठक में शामिल एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते पीएम पद पर कांग्रेस की दावेदारी बनती है।  

जदयू ने बुलाई राष्ट्रीय परिषद की बैठक 

खबर है कि इंडिया अलायंस की बैठक के समाप्त होने के तुरंत नीतीश कुमार ने दिल्ली में अपने सासंदों से मुलाकात की। दिल्ली में ही आनन-फानन में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाने का निर्णय ले लिया गया। 29 दिसंबर को होने वाली इस बैठक मे जदयू के सभी सांसदों को उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि इसी के साथ जदय़ू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी होने वाली है। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद ने इस बाबत कहा कि दोनों बैठकें एक ही दिन होंगी। इससे सियासी गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे हैं। गौतलब है कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक तभी बुलाई जाती है, जब कोई बड़ा निर्णय लिया जाना होता है। 

भविष्य में बड़े फैसले के संकेत

जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर पार्टी का स्टैंड सामने आ सकता है। हालांकि उन्होंने सीधे तौर पर नीतीश कुमार को पीएम पद का उम्मीदवार बताने से इनकार किय। लेकिन उन्होंने इतना जरूर कहा कि ये निश्चित रूप से भविष्य में किसी बड़े फैसले लेने का संकेत है। दो उच्च स्तरीय बैठक एक साथ, एक ही दिन बुलाना सामान्य बात नहीं है। बता दें कि पीएम के रूप में खड़गे के नाम का प्रस्ताव अलायंस की ओर से प बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पेश किया है।