logo

IND vs SA : भारत ने तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड, अफ्रीका को 99 पर किया ढेर

54.jpg

रांची :

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे 3 वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में गेंदबाजों ने धमाल मचा दिया। सीरीज का निर्णायक मैच मंगलवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस फैसले को टीम इंडिया के गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए अपनी गेंदबाजी से कहर ढा दिया। पूरी अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में महज 99 रन पर ऑलआउट हो गई। ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे छोटा स्कोर है। करीब 23 साल पुराने रिकॉर्ड को टीम इंडिया ने तोड़ दिया है। इससे पहले 1999 में भारत ने अफ्रीकी टीम को 117 रन पर ऑलआउट किया था। अब 23 साल पुराने रिकॉर्ड को खासकर स्पिन बॉलरों ने अहम भूमिका निभाई। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए। वहीं, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट प्राप्त कर साउथ अफ्रीका को 100 आंकड़ा भी छूने नहीं दिया।

पिछली लोएस्ट से 18 रन है कम

साल 1999 में साउथ अफ्रीका को 117 रन पर जब टीम इंडिया ने ऑल आउट किया था वह उसका सबसे लोएस्ट टोटल था। मगर 11 अक्टूबर को अरूण जेटली स्टेडियम में डेविड मिलर की कप्तानी में खेल रही अफ्रीकी टीम 18 रन के फासले से रोककर भारतीय गेदबाजों ने पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। साल 1999 में साउथ अफ्रीका की टीम 48 ओवर तक क्रीज पर थी। मगर दिल्ली में हुए मुकाबले में 27.1 ओवर तक ही क्रीज पर टिक सके।

2010 के बाद से वनडे सीरीज नहीं जीती है इंडिया
साल 2010 के बाद से भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं जीत सकी है। अब 12 साल बाद टीम इंडिया के बाद सीरीज जीतने का मौका है।