logo

जरूरी खबर : रेलवे ने बढ़ाई टिकट बुकिंग की संख्या, ज्यादा सामान लाने पर करना होगा अतिरिक्त भुगतान

a42.jpg

डेस्क: 

अक्सर ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, आईआरसीटीसी ने टिकट बुक करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। पहले एक व्यक्ति 1 महीने में अधिकतम 6 टिकट ही बुक करा सकता था लेकिन अब 12 टिकट बुक करा सकता है। गौरतलब है कि ये सुविधा उस यात्रियों के लिए है जिनकी आईडी आधार कार्ड से लिंक नहीं है।

 

पहले क्या था और अब क्या बदल गया! 
दरअसल, जिनकी आईडी आधार कार्ड से लिंक नहीं है पहले उनको 1 महीने में महज 6 टिकट बुक कराने की ही सुविधा मिलती थी लेकिन अब 1 महीने में 12 टिकट बुक किया जा सकता है। जिनका आईडी आधार कार्ड से लिंक है, उनको पहले 12 टिकट बुक कराने की सुविधा मिलती थी, अब इस लिमिट को 24 टिकट की बुकिंग तक बढ़ा दिया गया है। एक रेल अधिकारी ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी जो अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं। लोग अपने परिवार के अधिकांश लोगों का टिकट अपनी आईडी से बुक करा सकते हैं। ये काफी राहत की बात है। 

ज्यादा सामान का अतिरिक्त भुगतान
टिकट बुकिंग को लेकर जहां राहत की खबर है वहीं सामान ले जाने को लेकर एक परेशान करने वाली खबर भी है। अब, यात्री ट्रेन में सफर के दौरान अपने साथ असीमित मात्रा में सामान नहीं ले जा सकते। दरअसल, रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है। इसमें यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे ज्यादा सामान के साथ यात्रा ना करें। लिखा है कि अगर सामान होगा ज्यादा तो सफर का आनंद होगा आधा। तय मात्रा से अधिक सामान ले जाने पर अब यात्रियों को पार्सल कार्यालय से बुंकिंग करानी होगी। 

रेलवे ने जारी कर दी है नई गाइडलाइन
रेल मंत्रालय ने यात्रियों से दो टूक कहा है कि सफर के दौरान या तो उनको कम सामान लाना होगा। यदि वे ज्यादा सामान लाते हैं तो उसके लिए टिकट से इतर अतिरिक्त भुगतान करना होगा। गाइडलाइन के मुताबिक स्लीपर क्लास का यात्री अपने साथ अधिकतम 40 किलो सामान ले जा सकता है। सेकेंड एसी का यात्री अपने साथ 35 किलो सामान ले जा सकता है। इससे ज्यादा सामान ले जाने पर यात्रियों को पार्सल कार्यालय में बुकिंग करानी होगी और अतिरिक्त भुगतान करना होगा।