logo

mp election result 2023 : 'लाडली बहना योजना' ने मध्य प्रदेश की सत्ता में करा दी BJP की वापसी, क्या बोले दिग्गज

a225.jpeg

2020 में मध्य प्रदेश की 18 महीने पुरानी कमलनाथ सरकार को हटाकर शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की सत्ता में फिर से वापसी की है। 2023 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी यहां की सत्ता में स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती दिख रही है। शिवराज सिंह चौहान सहित बीजेपी के अन्य दिग्गज नेताओं का भी मानना है कि मध्य प्रदेश में पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की मुख्य वजह लाडली बहन योजना है। बताया जाता है कि महिलाओं के लिए शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा चुनाव से कुछ महीने पूर्व लाई गई लाडली बहना योजना ने नतीजे पर बहुत फर्क डाला। महिलाओं ने बीजेपी पर खूब वोट लुटाए। 

शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को दिया श्रेय
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चुनाव पूर्व राजनीतिक विश्लेषक और मीडिया द्वारा कहा जा रहा था कि बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होगी लेकिन लाडली बहना योजना ने सारे कांटे निकाल दिए। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की माताओं-बहनों और माताओं ने प्रदेश में बीजेपी की जीत सुनिश्चित कर दी। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जब मैं चुनावी सभाओं में जाता था कि महिलाएं कहती थीं कि मामा...हम जीत रहे हैं। उनकी बातों से स्पष्ट था कि बीजेपी की जीत को महिलाएं अपनी जीत मानती हैं। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मोदी जी एमपी के मन में हैं और मोदी के मन में एमपी है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का फायदा था। हमने केंद्र की सभी योजनाओं को सही तरीके से धरातल पर उतारा। गौरतलब है कि लाडली बहना योजना के जरिए राज्य में महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह 1250 रुपये भेजे जाते हैं। 

सत्ता विरोधी लहर की आशंकाओं के बीच बीजेपी का प्रदर्शन
चुनाव से पहले यह भी चर्चा थी कि मध्य प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है। पार्टी को इसका नुकसान होगा। बीजेपी ने इन संभावनाओं को कुंद करने के लिए बीजेपी ने यहां 3 केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रह्लाद सिंह पटेल को  को मैदान में उतारा। 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी बैष्णव ने कहा कि यह मध्य प्रदेश में बीजेपी की बड़ी जीत है। बीजेपी सरकार ने काम किया है। लोगों को डबल इंजन की सरकार, पीएम मोदी के नेतृत्व और शिवराज सिंह चौहान के बतौर मुख्यमंत्री प्रदर्शन पर भरोसा है। मैं शिवराज सिंह चौहान सहित सभी लोगों को बधाई देता हूं। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीत का श्रेय किनको दिया है
जैसे ही बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े जितना सीटों पर बढ़त हासिल की प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि हमने कहा था कि मध्य प्रदेश के मन में मोदी और मोदी के मन में मध्य प्रदेश है। प्रदेश की जनता ने इसका सम्मान किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यगकर्ताओं की महेतन की भी नतीजा है। हमने हर पोलिंग बूथ में 51 फीसदी से ज्यादा वोटिंग होनी सुनिश्चित किया। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एमपी में जीत का श्रेय पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने जो जनादेश दिया है मैं उसको सिर-मत्थे लगाता हूं। हम विकास की नई इबारत लिखेंगे।