logo

2 हजार के नोट बदलने का आज आखिरी दिन, जानें पूरी प्रक्रिया

20001.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
आरबीआइ ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट बदलने का अंतिम दिन आज यानी 30 सितंबर है। बैंक ने साफ कह दिया है कि 30 सितंबर तक अगर आप 2 हजार के नोट बैंक में जमा नहीं करते हैं तो वह सिर्फ कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएंगा। आरबीआइ ने इसी वर्ष 19 मई को 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने का फैसला किया था। इन नोटों को बैंक शाखाओं में जमा करने या इनके बदले दूसरे मूल्य के नोट लेने को 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। आरबीआइ ने लोगों से अंतिम तारीख से पहले 2000 के नोटों को खातों में जमा करने या बदलने का आग्रह किया था।  बैंक शाखाओं में अब बहुत ही कम संख्या में दो हजार रुपये नोट आ रहे हैं। जमा होने के लिए किसी भी ग्राहक को शिकायत का मौका बैंक कर्मचारी नहीं दे रहे हैं।

 
बैंक में लगी भीड़
नोट जमा करने को लेक अंतिम दिन बैंकों में भीड़ देखने को मिल सकती है। इसे लेकर शाखाओं में पूर्व की तरह विशेष इंतजाम भी किए गए हैं। कई शाखाओं में जहां इसके लिए विशेष काउंटर तैयार किए गए हैं। वहीं, शाखा प्रबंधकों के मुताबिक शनिवार को भीड़ के हिसाब से भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे, ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। 27 सितंबर से ही नोट जमा करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) के पूर्व राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि शुक्रवार की देर रात तक इस संबंध में कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में आरबीआई की पूर्व की गाइडलाइन ही प्रभावी रहेगी। बैंकिंग सूत्रों की मानें तो 2000 के नोट 30 सितंबर के बाद भी वैध मुद्रा बने रहेंगे, लेकिन उन्हें लेनदेन के उद्देश्य से स्वीकार नहीं किया जाएगा। सिर्फ आरबीआई के साथ ही बदला जा सकेगा आरबीआई को धारक को यह भी बताना होगा कि इसे 30 सितंबर से पहले तक क्यों नहीं बदला गया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N