logo

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, ओम बिरला को कितनी चुनौती दे पाएंगे के. सुरेश

OMMM.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
एनडीए सरकार और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच आम सहमति नहीं होने के कारण आज लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। परंपरागत रूप से लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता था। इस चुनाव में  कोटा से तीन बार सांसद रह चुके भाजपा के ओम बिरला का मुकाबला केरल के मावेलीकारा से आठ बार सांसद रह चुके कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश से होगा। सुरेश 18वीं लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सांसद रहने वाले सांसद हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने सदस्यों को तीन-लाइन व्हिप जारी कर बुधवार को सुबह 11 बजे से कार्यवाही समाप्त होने तक लोकसभा में उपस्थित रहने को कहा है। 

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा। 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। यह घटनाक्रम तब हुआ जब एनडीए ने विपक्षी इंडिया गुट की इस मांग को स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के बदले में उपसभापति का पद विपक्ष के लिए छोड़ दिया जाए। इंडिया  गुट ने उपसभापति का पद मांगा था। 

हालांकि, भाजपा की ओर से कोई स्पष्टता नहीं मिलने पर, इंडिया गुट ने स्पीकर पद के लिए कांग्रेस सांसद के. सुरेश का नाम आगे बढ़ाया। दूसरी ओर भाजपा ने कोटा से सांसद ओम बिरला को अध्यक्ष पद के लिए नामित किया है। वह इससे पहले 17वीं लोकसभा में अध्यक्ष रह चुके हैं। इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सूचित किया है कि विपक्ष एनडीए के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार है, इस शर्त पर कि उपसभापति का पद विपक्ष को दिया जाए।

मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'हमने राजनाथ सिंह से कहा है कि हम उनके अध्यक्ष (उम्मीदवार) का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाता है।'