logo

समय से पहले देश में मानसून ने दी दस्तक, केरल में जमकर हो रही बारिश

काीोत.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। इधर दक्षिण पश्चिम मानसून ने पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है और धीरे-धीरे ये पूर्वोत्तर राज्यों की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी की मानें तो अगले 24 घंटों में केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने की परिस्थिति अनुकूल रहेगी। इससे पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मानसून आने का अनुमान लगाया था। मानसून की दस्तक के साथ ही केरल में तेज हवाएं और झमाझम बारिश शुरू हो गई है. इस कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं। 


मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मानसून जल्दी आने का एक कारण माना जा रहा है। पिछले कुछ दिन से केरल में भारी बारिश हो रही है, जिसके फलस्वरूप मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। वैसे केरल के कई हिस्सों में मंगलवार (28 मई, 2024) से ही तेज हवा के साथ रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जलभराव, घरों को नुकसान और कई जगह पेड़ उखड़ गए। राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेड़ उखड़ने और मकान क्षतिग्रस्त होने की घटनाएं भी इस दौरान सामने आईं है।


IMD के मुताबिक,  पूर्वोत्तर राज्यों (त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम) में मानसून के आने की सामान्य तारीख 5 जून है और इसी दौरान अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन, मालदीव, लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बनती जा रही हैं। इसके बाद यहां झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है।
 

Tags - Monsoon Kerala Monsoon Monsoon knocks Rain in Kerala