logo

नरेंद्र मोदी कल तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, समारोह में विदेशी मेहमानों के अलावा कई खास होंगे शामिल

modi_3_0_21.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NDA संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी रविवार (9 जून) को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 9 जून की शाम 7.15 मिनट पर नरेंद्र मोदी पीएम पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण में पड़ोसी देशों के नेताओं को भी विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही वंदे भारत चलाने वाले 10 ड्राइवर को भी निमंत्रण दिया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे; मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू; सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ; बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को न्योता भेजा गया है। मॉरीशस के प्रधामंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ; नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे को भी निमंत्रण भेजा गया है। 


वंदे भारत चलाने वाले 10 ड्राइवर को भी निमंत्रण 
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में देश भर से 10 लोको पायलट को प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इनमें सेंट्रल रेलवे से सुरेखा यादव, डब्ल्यूसीआर से प्रीति साहू, एनइआर से एस श्रीवास्तव, दक्षिण रेलवे से ऐश्वर्या मेनन, एसइआर से एएसपी तिर्की, एसइसीआर से स्नेह सिंह बघेल, एससीआर से एन प्रकाश, एसडब्ल्यूआर से ललित कुमार, एनआर से सुरेंद्र पाल सिंह व एनएफआर से सत्य राज मंडल शामिल हैं।


एशिया की पहली लोको पायलट सुरेखा यादव भी होंगी शामिल
एशिया की पहली लोको पायलट सुरेखा यादव भी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी। मध्य रेलवे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-सोलापुर से वंदे भारत ट्रेन का संचालन करने वाली यादव नौ जून को नई दिल्ली में होने वाले समारोह के लिए आमंत्रित दस लोको पायलटों में से एक हैं। 


सफाईकर्मी, मजदूर, ट्रांसजेंडर होंगे खास मेहमान
प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सफाईकर्मी, मजदूर, ट्रांसजेंडर, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी और विकसित भारत के राजदूत इस समारोह के खास मेहमान होंगे। रविवार को नरेंद्र मोदी करीब आठ हजार मेहमानों की उपस्थिति में गैरकांग्रेसी नेता के तौर पर लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने का इतिहास रचेंगे। पीएम रविवार को शाम छह बजे शपथ लेंगे। समारोह में आने के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मालदीव, मॉरिशस और सेशेल्स के शासनाध्यक्षों ने हामी भर दी है। शपथग्रहण समारोह में दर्जनों देशों के राजदूत और उच्चायुक्त भी शिकरत करेंगे। इसके अलावा उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों से जुड़ी दिग्गज हस्तियों को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। 

Tags - Narendre Modinarendre Modi newsModi 3.0Narendre Modi oath