logo

उपराष्ट्रपति चुनाव : NDA के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ ने पीएम की उपस्थिति में किया नामांकन

a140.jpg

डेस्क: 

एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (NDA candidate Jagdeep Dhankhar) ने सोमवार (18 जुलाई) को अपना नामांकन दाखिल किया। जगदीप धनखड़ के नामांकन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी (PM Modi) उपस्थित रहे। बीते 16 जुलाई को एनडीए ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया था। जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझनू जिले के रहने वाले हैं। 

 

पीएम और गृहमंत्री भी नामांकन में शामिल
सोमवार को एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के नामांकन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah), रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई अन्य बीजेपी नेता मौजूद रहे।

सियासी जानकारों का मानना है कि जगदीप धनखड़ को प्रत्याशी बनाकर बीजेपी ने ओबीसी वोटों को साधने के साथ-साथ राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के जाट वोटरों को भी साधने की कोशिश की है। जिस प्रकार बार-बार बीजेपी नेताओं द्वारा जगदीप धनखड़ को किसान का बेटा बताया जा रहा है, कहा जा रहा है कि बीजेपी किसानों की नाराजगी भी दूर करने का प्रयास कर रही है। 

राजस्थान के झुंझनू के रहने वाले हैं जगदीप
बता दें कि जगदीप धनखड़ का 3 दशक लंबा राजनीतिक अनुभव रहा है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के तौर पर उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के साथ उनका टकराव किसी से छिपा नहीं है।

कहा जाता है कि बीजेपी ने मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) को भी जगदीप धनखड़ की उम्मीदवारी के जरिए जगह दिखाने के प्रयास किया है।

गौरतलब है कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक लगातार केंद्र की नीतियों के खिलाफ बोलते रहे हैं। 

6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग
गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President election 2022) के लिए वोटिंग होगी। इसी दिन वोटों की गिनती होगी और शाम तक नतीजे आ जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। एनडीए प्रत्याशी के जीत की संभावना ज्यादा है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार (18 जुलाई ) को वोटिंग हो रही है। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू की जीत तय है।