logo

ताजपोशी : ओडिशा में नए मंत्रियों ने ली शपथ, सीएम नवीन पटनायक के कहने पर सभी पुराने मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा

a211.jpg

डेस्क: 

ओडिशा के नवीन पटनायक केबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है। शनिवार को ओडिशा सरकार के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। रविवार को नए सिरे से नई केबिनेट ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आह्वान पर सारे पुराने मंत्रियों ने इस्तीफा सौंप दिया था। यही नहीं, विधानसभा स्पीकर ने भी इस्तीफा दे दिया था। 

भुवनेश्वर में नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण
रविवार को राजधानी भुवनेश्वर के कन्वेंशन सेंटर में 21 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इसमें 13 कैबिनेट और 8 स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री हैं। दरअसल, नवीन पटनायक द्वारा उठाये गए इस कदम के पीछे 2024 के विधानसभा चुनाव की रणनीति को जिम्मेदार माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि सरकार में नयापन लाने तथा 2024 के विधानसभा चुनाव में जीत की संभावना को मजबूत बनाने के इरादे से ये बड़ा फेरबदल किया गया है। जिन मंत्रियों ने इस्तीफा दिया, उनमें से कइयों को संगठन की जिम्मेदारी दी जायेगी वहीं पार्टी में काम कर रहे कुछ लोगों को मंत्रियों के रूप में नई जिम्मेदारी दी गई है। 

नवीन पटनायक 22 साल से मुख्यमंत्री हैं
गौरतलब है कि नवीन पटनायक बीते 22 साल से ओडिशा के मुख्यमंत्री हैं। भारत में सबसे लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री बने रहने के मामले में नवीन पटनायक का नाम तीसरे स्थान पर आता है। पहले नंबर पर पवन चामलिंग का नाम है जो सिक्किम के मुख्यमंत्री थे। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे ज्योति बसु का नाम आता है वहीं साल 2000 में ओडिशा के मुख्यमंत्री बने नवीन पटनायक का नाम इस फेहरिश्त में तीसरे स्थान पर आता है।

2014 और 2019 में मोदी लहर के बावजूद नवीन पटनायक की अगुवाई में बीजू जनता दल ने बड़ी कामयाबी हासिल की। प्रचंड बहुमत हासिल किया।