logo

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू, गठबंधन टूटने के बाद पहली बार एक मंच पर नजर आए नीतीश-शाह

nitiidh_shah.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार की राजधानी पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक शुरू हो गई है।  बैठक की अध्यक्षता अमित शाह कर रहे हैं। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं। करीब 15 महीने बाद शाह-नीतीश एक साथ एक मंच पर नजर आ रहे हैं। बैठक की शुरुआत होने से पहले नीतीश ने शाह को गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। इस बैठक में झारखंड-ओडिशा और पश्चिम बंगाल के सीएम को भी शामिल होने था। लेकिन किसी कारण से वह लोग नहीं पहुंच पाए। उनकी जगह दो-दो मंत्री प्रतिनिधि के तौर पर शामिल हो रहे हैं। राज्यों के मुख्य सचिव भी पहुंच रहे हैं।


विशेष राज्य के दर्जा की होगी मांग
पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक में बिहार की ओर से विशेष राज्य के दर्जा संबंधी कई मसलों की मांग केंद्र सरकार के सामने रखी जाएगी। केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्यों की हिस्सेदारी खत्म करने तथा नेपाल में कोसी हाइ डैम बनाने की मांग रखी जायेगी। बैठक में बिहार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी भाग लेंगे। बिहार समेत सभी चार सदस्य राज्यों के मुख्य सचिव भी इस बैठक में शामिल होंगे।


डेढ़ साल बाद एक मंच पर
करीब डेढ़ साल बाद ऐसा मौका होगा, जब सीएम नीतीश और अमित शाह एक मंच पर साथ आए हैं। सीएम नीतीश पिछले साल 9 अगस्त को एनडीए से अलग हुए थे। इसके बाद से कभी भी दोनों नेताओं के बीच मुलाकात नहीं हुई। हालांकि, दो महीने पहले दिल्ली में जी-20 की डिनर पार्टी में मुख्यमंत्री की मुलाकात पीएम मोदी से हुई थी।