logo

राजस्थान में 12 बजे तक 27.25 फीसद वोटिंग, गहलोत के मंत्री पर फायरिंग की खबर 

rajasthan.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
राजस्थान में 12 बजे अपराह्न तक 27.25 फीसद वोटिंग होने की खबर है। वहीं राजस्थान सरकार के राजस्व मंत्री रामलाल जाट पर फायरिंग होने की खबर भी मिली है। मामले में मांडल में एक आरोपी बुजुर्ग को हाथ में पत्थर लिए पकड़ा गया है। फायरिंग के बाद रामलाल ने कहा है कि हमला विपक्ष के द्वारा कराया गया है। लेकिन इससे वे डरने वाले नहीं है। जनता उनके साथ है।  बता दें कि राजस्थान में आज राज्य की 200 सीटों में से 199 सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं। राजस्थान में इस चुनाव को सत्ता बदलने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। शांतिपूर्ण तरीके से मतदान के लिए सुरक्षा के लिए कड़े इंतेजाम किये गये हैं। करणपुर, श्रीगंगानगर जिले की सीट पर मतदान स्थगित हो गया है। क्योंकि इस विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सुंह कुन्नर का निधन हो गया है। 199 सीटों पर हो रहे चुनाव मं  लगभग 160 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है। वहीं पूरे राजस्थान में, 199 सीटों पर लगभग सवा पांच करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। 
 

जिन सीटों पर है नजर 

जिन सीटों पर दिग्गज नेताओं के बीच मुकाबला है, उनमें से कुछ खास इस प्रकार हैं। राजस्थाने के सीएम अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट से, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले की झालरापाटन से, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी राजसमंद की नाथद्वारा सीट से, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ चुरू जिले की तारानगर से, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ. सतीश पूनियां जयपुर की आमेर सीट से, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ विधानसभा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

सुरक्षा के कड़े प्रबंधन किये गये हैं 

मतदान में लगे प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया है कि 199 सीट पर 1862 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य में वोटरों के लिए 36101 स्थानों पर कुल 51507 मतदान केंद्र की व्यवस्था की गयी है। वहीं, कुल वोटरों की संख्या 5,25,38,105 है। सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय प्रबंध किये गये हैं। पुलिस प्रशासन और चुनाव आयोग के अधिकरियों की संभावित गड़बड़ी पर नजर है। वहीं, अधिकारिक खबरों में कहा गया है कि 26,393 संदिग्ध मतदान केंद्रों पर से लाइव टेलीकास्ट के जरिये नजर रखी जा रही है।