logo

महाराष्ट्र : राजनीतिक संकट से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल, विधायकों पर कार्रवाई की मांग

Supreme_court_full7.jpg

डेस्क :
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट मामले से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है। याचिकाकर्त्ता मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस की नेता जया ठाकुर ने अपनी याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की है। जया ठाकुर के वकील ने मामला गंभीर बताते हुए, कोर्ट से इस पर शीघ्र सुनवाई की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने सहमति जताते हुए कहा कि अगले हफ्ते बुधवार यानी 29 जून को सुनवाई की जायेगी। 

विधायकों को पांच साल लिए चुनाव लड़ने से रोकने की मांग 
दायर अर्जी में दलबदल करने वाले विधायकों को 5 साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने के निर्देश देने की मांग की गई है। महाराष्ट्र के विधायकों की मौजूदा स्थिति पर सवाल उठाते हुए ये अर्जी दाखिल की गई है। अर्जी में कहा गया है कि राजनीतिक दल  हमारे देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को फिर से नष्ट करने की कोशिश में जुटे हैं।  

दलबदल लोकतंत्र का मज़ाक 
कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने कहा कि राजनीतिक दल खरीद-फरोख्त और भ्रष्ट आचरण में लिप्त हैं। ऐसे में नागरिकों को स्थिर सरकार से वंचित किया जा रहा है। ये अलोकतांत्रिक प्रथाएं हैं, जो  हमारे लोकतंत्र और संविधान का मजाक बना रही हैं।  इस तरह की अलोकतांत्रिक प्रथाओं पर अंकुश लगाने की जरूरत है।   दलबदल से सरकारी खजाने को भारी नुकसान होता है क्योंकि इसके कारण उपचुनाव कराने पड़ते हैं।