logo

Deoghar : पहले शिलान्यास कोई और करता था और उद्घाटन कोई और, अब दोनों मैं ही करता हूं- पीएम मोदी

a227.jpg

डेस्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार (12 जुलाई) को देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने देवघर के नवनिर्मित एम्स अस्पताल (Deoghar AIIMS) का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में शिलान्यास कोई और करता था और उद्घाटन कोई और लेकिन, मेरी सरकार में उद्घाटन और शिलान्यास मैं ही करता हूं। ये किसी भी विकास परियोजना को पूरी करने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है। पीएम ने इस दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और शॉर्टकट अपनाने का आरोप लगाया।

 

समाज में हाशिये के लोग हमारी प्राथमिकता!  
प्रधानमंत्री ने देवघर में कहा कि आजादी के बाद जिन लोगों ने सत्ता चलाई उनके लिए गरीब, आदिवासी, दलित, पिछड़ा और महिलाओं को नंबर बहुत बाद में आता था लेकिन, अब ये लोग हमारी प्राथमिकता हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी सरकार गरीबों के लिए काम करती है।

पीएम मोदी ने कहा कहा कि झारखंड में हमने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत 12 लाख परिवारों को पक्का मकान दिया। ये सिलसिला अभी भी जारी है। झारखंड के सुदूर गांवों तक में बिजली और गैस कनेक्शन पहुंचाया।

पीएम मोदी ने इस दौरान झारखंड की पूर्ववर्ती रघुवर सरकार (Raghuvar Das) का भी जिक्र किया और आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) शुरू करने का श्रेय दिया। 

प्रधानमंत्री ने किया पूर्व सीएम रघुवर दास का जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में जन-स्वास्थ्य को लेकर केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना, आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत झारखंड से ही की गई थी। गरीबों को इसका लाभ मिला। पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासी समाज को सशक्त करना हमारी प्राथमिकता है। देवघर में एयरपोर्ट की शुरुआत हो गई। एम्स का निर्माण हो चुका है।

इसका सीधा लाभ यहां के आदिवासी समाज को मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि आध्यात्मिक दृष्टिकोण से विकसित हो चुके शहरों में लोगों को रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि अयोध्या, केदारनाथ, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर अथवा कुशीनगर जैसे विकसित सांस्कृतिक नगरों में खोमचे वालों, ठेले वालों और चाय वालों तक को रोजगार का फायदा मिला है। 

झारखंड के सुदूरवर्ती इलाकों में 4G नेट सुविधा
प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द झारखंड के सुदूरवर्ती और दुर्गम इलाकों में भी 4G इंटरनेट सेवा (4G Internet Services) शुरू की जायेगी। इसका सीधा लाभ युवाओं को मिलेगा। छात्रों को पढ़ाई करने में सहूलियत होगी। किसान ई-कॉमर्स से जुड़ सकेंगे।

जो युवा, स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं उनको फोरजी इंटरनेट सेवा से काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि झारखंड में औद्योगिक विकास के लिहाज से बहुत जल्द सिंदरी कारखाना को शुरू किया जाएगा। औद्योगिक विकास से युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

मंच पर उपस्थित थे कई दिग्गज नेता

गौरतलब है कि पीएम मोदी के संबोधन के दौरान मंच पर राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, राज्यसभा सांसद सह प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश, पूर्व मुख्यमंत्री सह बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, गोड्डा सांसद निशिकांत दूबे, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा उपस्थित थे।