logo

'बिरसा की धरती पर कर्ज चुकाने आया हूं', पीएम मोदी ने की प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत

a733.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरती आबा बिरसा मुंडा की 148वीं जयंती के मौके पर उनके पैतृक गांव से 2 बड़ी योजनाओं की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने उलिहातू से प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि देश के 4 मजबूत कंधों के सहारे नया और विकसित भारत गढ़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में 4 मजबूत स्तंभ, नारी शक्ति, युवा शक्ति, कृषि शक्ति और मजदूर-गरीब सामर्थ्य शक्ति की बदौलत प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने इन 4 कंधों को मजबूत बनाने का काम किया है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल के प्रयासों का नतीजा है कि पिछले 5 वर्षों में 13 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर आए।

 

प्रधानमंत्री ने बताया, क्या है सच्चा सेक्युलरिज्म
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग सामाजिक न्याय और सेक्युलरिज्म के गीत गाते हैं लेकिन काम नहीं किया। पीएम ने कहा कि सच्चा सेक्युलरिज्म का यही मतलब है कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे। इसी सोच दुर्भाग्य से बहुत सारे राज्यों में कई गरीब हैं जिनके पास योजनाओं की पर्याप्त जानकारी नहीं है। कई ऐसे गरीब हैं जो लाभ लेने के लिए भागदौड़ में सक्षम नहीं है। आखिर कब तक उनको उनके हाल पर छोड़े रहेंगे। इसी पीड़ा से यह सोच निर्मित हुई है। इसी सोच के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू हो रही है। यह यात्रा आज 15 नवंबर को बिरसा की जन्म जयंती से शुरू होकर अगली साल 26 जनवरी तक चलाया जाएगा। मिशन मोड में सरकार गांव-गांव जाएगी। हर गरीब वंचित को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। 

मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की भी गारंटी
पीएम ने कहा कि 2018 में भी मैंने प्रयोग किया था। केंद्र सरकार ने ग्राम स्वराज अभियान चलाया था। केंद्र के 1000 अधिकारियों को गांवों में भेजा था। इस अभियान में 7 प्रमुख योजनाओं को लेकर गांव तक गए थे। ग्राम स्वराज अभियान की तरह विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान में भी गांव-गांव तक सरकरी योजनाओं का लक्ष्य लेकर चलना होगा। हर गरीब के पास मुफ्त राशन वाला राशन कार्ड होगा. उज्जवला कनेक्शन होगा। बिजली कनेक्शन होगा। नल से जल होगा। 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज वाला आयुष्मान कार्ड होगा। हर मजदूर पेंशन योजना का लाभार्थी होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान, गरीबों, महिला, किसान, युवा, मोदी की गारंटी है। मोदी की गारंटी होती है न तो आप जानते हैं कि गारंटी होती है। मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की भी गारंटी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने गिनाईं अपने कार्यकाल की उपलब्धियां
प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 से पहले देश के गांवों में स्वच्छता का दायरा 40 फीसदी से भी कम था, आज हम शत प्रतिशत के लक्ष्य पर पहुंच रहे हैं। हमारी सरकार से पहले एलपीजी कनेक्शन 50-55 फीसदी घरों में था लेकिन आज 100 फीसदी घरों में महिलाओं को कोयले से मुक्ति मिली। पहले देश के केवल 55 फीसदी बच्चों को जीवन रक्षक टीके लगते थे लेकिन आज लगभग 100 फीसदी बच्चों का टीकारण हो पा रहा है। आजादी के बाद सात दशक में देश के सिर्फ 17 प्रतिशत घरों में नल से जल की सुविधा थी, जल जीवन मिशन की वजह से 70 फीसदी तक पहुंच रहा है। 

भगवान बिरसा मुंडा की धरती पर कर्ज चुकाने आया हूं
समाज में उनको शुरुआती मलाई मिली वह रसूखदार थे। संपन्न थे, सरकार में पहुंच थी, वह सुविधाएं और व्यवस्था आसानी से उठाते थे। सरकार भी उन्हीं को देखती तथी। जो लोग समाज में पीछे थे। मूल सुविधा से वंचित लोगों पर ध्यान देने वाला कोई नहीं थी। असुविधा के बीच जीवन काट रहे थे। मोदी ने समाज के वंचितों को अपनी प्राथमिकता बनाई। क्योंकि मैं उनके बीच जिया हूं। मैंने कभी ऐसे परिवार की रोटी खाई है। मैंने कभी समाज के आखिरी व्यक्ति का नमक खाया है। मैं भगवान बिरसा मुंडा की धरती पर वह कर्ज चुकाने आया हूं।