logo

दिल्ली : 1 दिवसीय दौरे पर लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी, बुद्ध पूर्णिमा पर आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल

narendramodi.jpg

दिल्ली: 

पीएम मोदी (Narendra Modi) का नेपाल दौरा प्रस्तावित है। पीएम नरेंद्र मोदी 16 मई को 1 दिवसीय दौरे पर नेपाल (Nepal) में स्थित लुंबिनी जाएंगे। लुंबिनी (Lumbini) दरअसल, भगवान बुद्ध की जन्मस्थली है। पीएम मोदी यहां बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी निगहबानी रखी जा रही है। आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। भारी संख्या में पुलिस बल में तैनात किया गया है। 

बुद्ध पूर्णिमा पर आयोजित कार्यक्रम 
गौरतलब है कि पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) के निमंत्रण पर बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे हैं। नेपाल और भारत की सीमा पर मौजूद महाराजगंज, सिद्धार्थनगर और बलरामपुर में एसएसबी की कई टीमों को तैनात किया गया है। पुलिस को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉयड की भी तैनाती की गई है। गौरतलब है कि पीएम मोदी सेना के हेलिकॉप्टर से नेपाल जाएंगे। ये तैयारी भी पुख्ता की जायेगी। 

दोनों देशों के बीच रिश्तों में जमी धूल साफ होगी
पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में खास है। दरअसल, बीते कुछ वर्षों में भारत और नेपाल के रिश्तों में धूल सी जमी है। आपसी अविश्वास और तनाव का माहौल है। मधेसी आंदोलन के वक्त से ही भारत और नेपाल के बीच रिश्तों में तनातनी है। नेपाल, उत्तराखंड के कई इलाकों को कभी अपने मैप में दिखाता है तो कभी खुद को छोटा भाई कहने पर एतराज जताता है। इस दौरे से रिश्तों में जमी धूल साफ होने की उम्मीद है। द्विपक्षीय संबंध मजबूत होने की उम्मीद की जा सकती है।