logo

मिशन मोड : अगले डेढ़ साल में दस लाख लोगों को रोजगार देगी मोदी सरकार, विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों को निर्देश जारी  

WhatsApp_Image_2022-05-30_at_12_59_47_AM1.jpeg


डेस्क :
भारत के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मोदी बड़े सौगात का ऐलान किया है । जैसा कि हम सब जानते है कि रोजगार के मुद्दे पर अकसर विपक्षी दलों के सवालों का सामना करने वाली मोदी सरकार ने जवाब देने का प्लान तैयार कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों से कहा है कि वे ‘‘मिशन मोड'' में काम करते हुये अगले डेढ़ साल में दस लाख लोगों की भर्ती करें। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि सभी सरकारी विभागों एवं मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री का यह निर्देश आया है।

पीएमओ इंडिया के ​ट्विटर अकाउंट से ट्वीट 
पीएमओ इंडिया के ​ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है, ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है। इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख भर्तियां की जाएं।’ सभी विभागों को तेजी से कार्रवाई करनी होगी, जैसा कि प्रधानमंत्री का निर्देश साफ है कि तय समय में भ​र्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए।

8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत 
केंद्रीय मंत्री कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, डॉ. जितेंद्र सिंह ने ​पिछले साल राज्यसभा में 1 सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे। अभी की बात करें तो इस आंकड़ें में बढ़ोतरी आई होगी। जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार पदों पर वर्तमान में कर्मचारी नियुक्त हैं। इसके तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है।

बीजेपी नेता ट्वीट कर  फैसले का स्वागत किया
वहीं बीजेपी नेता वरुण गांधी ने पीएमओ के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि "बेरोजगार युवाओं की पीड़ा एवं मर्म समझने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री जी। नए रोजगार का सृजन करने के साथ साथ हमें 1 करोड़ से अधिक ‘स्वीकृत परंतु रिक्त' पदों को भरने हेतु सार्थक प्रयास करना होगा। हर वर्ष 2 करोड़ रोजगार देने का संकल्प पूरा करने के लिए और तेज गति से कदम बढ़ाने होंगे।"