logo

राजस्थान : पीएम मोदी की नोटबंदी और जीएसटी जैसी नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया- राहुल गांधी

gandhi1.jpg

बंसवाड़ा: 

राजस्थान के जयपुर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के नव संकल्प चिंतन शिविर में हिस्सा लेने के पश्चात राहुल गांधी ने बंसवाड़ा में जनसभा को संबोधित किया। राहुल गांधी की सभा में भारी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग (स्त्री औऱ पुरुष) जुटे। राहुल गांधी ने यहां अपने संबोधन के दौरान बीजेपी सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की।

अर्थव्यवस्था और सामाजिक विभाजन के मसले पर पीएम मोदी को जमकर कोसा। कहा कि यूपीए में हालात बुरे नहीं थे। 

कांग्रेस और आदिवासियों में गहरा नाता
राजस्थान के बंसवाड़ा में आदिवासी समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस और आदिवासियों के बीच का रिश्ता बेहद पुराना और गहरा है। उन्होंने कहा कि हमने आपके इतिहास की रक्षा की। उसे सुरक्षित रखा। राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको मिटाना या दबाना नहीं चाहते। कहा कि यूपीए शासनकाल में हम आपके लिए ऐतिहासिक कानून लाए औऱ आपकी जमीन बचाई। पानी को बचाया। जंगल की रक्षा की। आपकी संस्कृति और सभ्यता का सम्मान किया। 

आदिवासियों का कल्याण सुनिश्चित किया
राहुल गांधी ने कहा कि हमने पेसा और जमीन अधिग्रहण कानून के जरिए आपका कल्याण सुनिश्चित किया। आपके उत्पाद तथा वनों की रक्षा की तथा इसका सीधा लाभ आदिवासियों को दिया।

देश में 2 विचारधाराओं की लड़ाई छिड़ी है
राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा समय में दो विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस की विचारधारा है जो कहती है हमें एक दूसरे के साथ आगे बढ़ना चाहिए। सबका सम्मान करना चाहिए। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी है जो विभाजन पैदा कर रही है। वो आदिवासियों को मिटाना चाहती है।

बीजेपी ने देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया
राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार देश की अर्थव्यवस्था पर हमला बोल रही है। पीएम मोदी ने देश में नोटबंदी की और गलत जीएसटी नीति लेकर आये। इसने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। पूर्ववर्ती यूपीए शासनकाल में अर्थव्यवस्था की हालत अच्छी थी। बीजेपी औऱ पीएम मोदी ने इसे नुकसान पहुंचाया। आज हालात ये हैं कि युवाओं को देश में रोजगार नहीं मिल रहा है।