logo

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी तक फलाहार पर रहेंगे PM मोदी, सोने के लिए चारपाई और कंबल 

RAM_MANDIR111.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज से 22 जनवरी तक सिर्फ फलाहार पर रहेंगे। साथ ही सोने के लिए एक कंबल और लकड़ी की चारपाई का इस्तेमाल करेंगे। बता दें कि 22 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) होनी है। इसके लिए वे सभी धार्मिक अनुष्ठान और नियमों को पूरा करने में जुट गये हैं। वहीं, अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में 16 जनवरी से ही धार्मिक अनुष्ठान के लिए पूजा-अर्चना शुरू कर दी गयी है। मिली खबर के मुताबिक राम मंदिर के अभिषेक समारोह में मुख्य यजमान अनिल मिश्रा अलग-अलग तरीके से राम की मूर्ति को स्नान करायेंगे। 

150 विद्वान और पुरोहित लेंगे हिस्सा

राम मंदिर के वैदिक पूजारी सुनील लक्ष्मीकांत ने बताया कि 16 जनवरी से लेकर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान तक यानी 22 जनवरी तक विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों को पूरा करने के लिए लगभग 150 विद्वान और पुरोहित योगदान दे रहे हैं। कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए एक विशेष प्रार्थना 16 जनवरी से शुरू कर दी गयी है औऱ इसका समापन 22 जनवरी के दिन होगा। कहा कि यजमान की शुद्धि और अधिकार प्राप्ति के लिए अलग से पूजा की जा रही है। इसके तहत प्रायश्चित प्रार्थना भी की जायेगी। इन विधानों के पूरा हो जाने के बाद विष्णु पूजा और गोदान कार्यक्रम होंगे। 

18 को गर्भ गृह में रखी जायेगी प्रतिम 

बता दें कि राम की प्रतिमा को 18 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रख दिया जायेगा। फिर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान पूरे किये जायेंगे। इसके बाद आमजन को रामलला के दर्शन के लिए मंदिर में एंट्री मिलना शुरू हो जायेगा। ये जानकारी श्रीराम रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी चंपक राय ने दी है। राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा की सारी तैयारी पूरी की जा चुकी है बस समय का इंतेजार है। कहा कि पूजन कार्य के सभी अनुष्ठान 21 जनवरी तक पूरे कर लिये जायेंगे। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होनी है।