logo

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : श्री अकाल तख्त के जत्थेदार नहीं जायेंगे अयोध्या, न्योता ठुकराया  

jatha.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह में श्री अकाल तख्त के जत्थेदार शामिल नहीं होंगे। जत्थेदार रघबीर सिंह ने अय़ोध्या आने का आमंत्रण ठुकरा दिया है। हालांकि कयास लगाये जा रहे थे कि वे ऱाम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। लेकिन आमंत्रण अस्वीकार करने के बाद स्थिति साफ हो गयी है। बता दें कि राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। इस कार्यक्रम को लेकर सियासी हलचल भी तेज है। कांग्रेस, टीएमसी, सपा और देश के प्रमुख वाम दलों ने इस समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है। इसी बीच श्री अकाल तख्त की ओऱ से ये खबर मिलने के बाद एक बार फिर से चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। 

धर्म प्रचार कमेटी ने की पुष्टि 

श्री अकाल तख्त के जत्थेदार रघबीर सिंह राम मंदिर समारोह में शामिल नहीं होंगे। इस बात की जानकारी धर्म प्रचार कमेटी के प्रचारक अंग्रेज सिंह ने दी है। इस बाबत उन्होंने सोशल मीडिया के फेसबुक आदि माध्यमों से जानकारी शेयर की है। अंग्रेज सिंह ने कहा है कि अकाल तख्त सचिवालय  की ओर से उनको ये जानकारी मिली है। हालांकि इस संबंध में जत्थेदार रघबीर सिंह के मीडिया प्रमुख तलविंदर सिंह बुटर की ओऱ कोई बयान नहीं जारी किया गया है। इस वजह से अंग्रेज सिंह की पुष्टि को अंतिम निर्णय माना जा रहा है। एक अन्य मीडिया जानकारी के मुताबिक जत्थेदार रघबीर सिंह ने कहा है कि उन्हें किसी सम्मानित व्यक्ति की ओर से विधिवत तरीके से आमंत्रित नहीं किया गया।

 

कांग्रेस के साथ इन पार्टियों ने किया इनकार 
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कांग्रेस के साथ ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस, अखिलेश यादव की सपा, उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना औऱ वाम दल सीपीएम ने जाने से इनकार किया है। ममता बनर्जी ने कहा है कि वे राम और हिंदू धर्म का सम्मान करती हैं, लेकिन वे ऐसे किसी भी आयोजन में शिरकत नहीं करेंगी, जिससे सामाजिक सौहार्द में दरार पड़ती है। ममता ने कहा कि BJP ने राम मंदिर उद्घाट का समय ऐसे समय मे तय किया है, जब कुछ ही दिनों के बाद आम चुनाव होने वाले हैं। कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के जरिये BJP वोटों का ध्रुवीकरण चाहती है। वे इसका विरोध करती हैं और अपने जीते जी वो ये सब नहीं होने देंगी।