logo

दिल्ली में बिजली संकट, पानी की कमी पहले से झेल रहे राजधानीवासी; आतिशी ने किसे बताया जिम्मेदार 

AAP181.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

दिल्ली में बिजली का संकट छा गया है। बता दें कि राजधानीवासी पानी की कमी से पहले से जूझ रहे हैं। दिल्ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने इस बात की पुष्टि की है। आतिशी ने प्रेस को बताया है कि उत्तर प्रदेश के मंडोला में एक सब स्टेशन में आग लग गयी है। वहां से दिल्ली को बडे पैमाने पर बिजली मिलती है। इसी के साथ उन्होंने पानी की समस्या के लिए हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया है कि वो कम पानी भेज रहा है। कुछ दिनों पहले ये खबर भी आयी थी कि दिल्ली सरकार हरियाणा से पानी खरीदेगी। इसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। 

ये बताया बिजली समस्या का कारण 
 
दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, "उत्तर प्रदेश के मंडोला में PGCIL के एक सब-स्टेशन में आग लगी है। वहां से दिल्ली को 1500MW की पावर मिलती है और वहां आग लगने के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में पावर कट हुआ है। यह बहुत गंभीर मुद्दा है। मैं आज ही केंद्र सरकार के नए ऊर्जा मंत्री मनोहरलाल खट्टर, PGCIL के अध्यक्ष और NTPC के अध्यक्ष से समय मांगूंगी। दिल्ली में बहुत सीमित बिजली उत्पाद होता है। दिल्ली में ज्यादातर बिजली अलग-अलग राज्यों से आती है। यह बहुत चिंता की बात है कि आज हमारे देश का जो राष्ट्रीय स्तर का विद्युत अवसंरचना है वह फेल हो चुका है।"

पानी को लेकर ये कहा

वहीं पानी के संकट पर दिल्ली की जल मंत्री अतिशी ने कहा, "ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि दिल्ली में 1000 MGD पानी का उत्पादन होता है जो यहां की मांग को पूरा करता है। 10 जून का आंकड़ा बताता है कि दिल्ली में पानी का उत्पादन 958 MGD पर है। इसका मतलब दिल्ली में 40-45 MGD पानी का कम उत्पादन हो रहा है। इसी की वजह से दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पानी की कमी हो रही है क्योंकि जो दोनों मुख्य जलापूर्ति स्त्रोत हैं, उनमें पानी की कमी हो रही है। रेवेन्यू डिपार्टमेंट की जो 'क्विक रिस्पॉन्स टीमें' हमने बनाई थी वो पानी के रिसाव की जांच के लिए आज से अपना काम शुरू कर रही हैं।"


 

Tags - DelhiATISHIAAPpower crisis