logo

बिहार सरकार को बचाने के लिए बाहर से भी नीतीश को समर्थन दे सकता है RJD 

LALU1.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 


बिहार में तेजी से बदलते सियासी समीकरण के बीच खबरें आ रही हैं कि नीतीश सरकार को RJD बाहर से भी समर्थन दे सकता है। लालू यादव खेमे से इस बात के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी। एक अन्य खबर के मुताबिक लालू यादव ने आज नीतीश कुमार से फोन पर बात की है। माना जा रहा है कि लालू ने बातचीत के जरिये कथित तौर पर नाराज चल रहे नीतीश को मनाने की कोशिश की। सियासी गलियारों में यहां तक चर्चा है कि बिहार की विधानसभा भंग की जा सकती है। बता दें कि JDU और RJD के बीच कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिये जाने की घोषणा के बाद दरार आयी है। कम से कम इस बात से तो इनकार नहीं ही किया जा सकता है।    


नीतीश को लालू यादव ने ये दिया आश्वासन 

मिल रही खबरों के मुताबिक बिहार की गठबंधन सरकार को बचाने के लिए लालू यादव ने नीतीश कुमार को पूरी तरह से सहयोग करने का आश्वासन दिया है। कहा है कि नीतीश सरकार को RJD बाहर से भी समर्थन दे सकता है। दरअसल सभी को पता है कि बिहार में अब सिर्फ मुस्लिम यादव समीकरण से चुनाव जीतकर सरकार बना लेना मुमकिन नहीं है। मोदी लहर में कई समीकरण बदल गये हैं। उन्हीं में से एक एम-वाई समीरकरण भी है। RJD को अगर लोकसभा चुनाव में साथ मिलता है तो उसे अति पिछड़ा वर्ग का वोट मिल सकता है। इसी की सोच के तहत लालू की बेटी रोहिणी आचार्य से आज ट्विट को हटाने के लिए कहा गया। दूसरी और आरजेडडी के ही एक अन्य सूत्र ने दावा किया है कि बिहार की नीतीश सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं है।  

नीतीश खेमे में क्या चल रहा है

इधर नीतीश खेमे से भी चौंकाने वाली खबरें आ रही हैं। सूत्र पर सीएम आवास पर नीतीश की मौजूदगी में एक गुपचुप बैठक हो रही है। इसमें JDU के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह और विजय चौधरी सरीखे नीतीश के बेहद करीबी मानेजाने वाले नेता मौजूद हैं। वहीं, लालू यादव भी अपने आवास पर कुछ सीनियर RJD नेताओं के साथ मंत्रणा कर रहे हैं। एक अन्य खबर के मुताबिक इसी राजनीतिक गहमगहमी के बीच नीतीश कुमार बिहार विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी कर सकते हैं।