logo

RCB का इंतजार खत्म, WPL के दूसरे सीजन में उठाई ट्रॉफी; कप्तान मंधाना के नाम बड़ा रिकॉर्ड

wpl1.jpg


द फॉलोअप डेस्क :

विमेंस प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) का खिताब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने (RCB) ने अपने नाम किया। आरसीबी ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर खिताब जीता। गौरतलब है कि बेंगलुरु ने दिल्ली को खिताबी मुकाबले में 8 विकेट से हराया। ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में चौका लगाकर, आरसीबी को डब्ल्यूपीएल का पहला खिताब दिला दिया। बता दें कि आखिरी ओवर में बेंगलुरु को 4 गेंदों में 3 रन बनाना था तभी ओवर की तीसरी गेंद पर ऋचा घोष ने चौका लगाया। खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स महज 113 रनों पर सिमट गई। बेंगलुरू ने महज 2 विकेट गंवाये लेकिन मुकाबला आखिरी ओवर तक खिंच गया। 

महज 113 रनों पर सिमट गई थी दिल्ली
खिताबी मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली की टीम महज 113 रनों पर ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 19.3 ओवर में 2 विकेट खोकर जीत अपने नाम कर ली। चैंपियन बनने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को प्राइज़ मनी के रूप में 6 करोड़ रुपये मिले। उपविजेता, दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिले। पहले सीज़न में खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस को भी 6 करोड़ रुपये मिले थे। पहले सीज़न की तरह इस बार भी दिल्ली की टीम उपविजेता रही। 

आरसीबी ने पहली बार जीता खिताब
आरसीबी फ्रेंचाइजी के लिए ये खिताबी जीत बहुत सारी खुशियां लेकर आई क्योंकि 2008 में भारत में क्रिकेट लीग की शुरुआत से ही ये हिस्सा लेती रही है। पुरुष टीम 2008 से ही खेल रही है लेकिन कई स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद ये टीम खिताब जीतने में सफल नहीं रही। अब, इसकी कमी महिला टीम में पूरी कर दी। 17वें सीजन में फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी वाली बेंगलुरु को खिताब जीतने की उम्मीद है क्योंकि टीम में विराट कोहली सहित कई बड़े नाम शामिल हैं। 


खिताबी मुकाबले में टीमों का कॉम्बिनेशन
दिल्ली कैपिटल्स- मेग लैनिंग (कप्तान), शेफाली वर्मा, एलिस कैप्सी, जेमिमा रोड्रिग्स, मारिजैन कैप, जेस जोनासेन, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, तानिया भाटिया, शिखा पांडे, मिन्नू मणि।
आरसीबी- स्मृति मंधाना (कप्तान), सोफी डिवाइन, सब्बिनेनी मेघना, एलिसे पेरी, ऋचा घोष , सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, श्रेयंका पाटिल, आशा सोभना, श्रद्धा पोखरकर, रेणुका ठाकुर सिंह।