logo

रायबरेली के नाम सोनिया गांधी की चिट्ठी, लिखा– संभाल लेना 

sonia_gandhi1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

जयपुर से राज्यसभा के लिए नामांकन के बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने रायबरेली (Rae Bareli) के निवासियों के नाम से एक भावुक पत्र लिखा है। बता दें कि रायबरेली सीट दशकों तक कांग्रेस की सीट रही है। यहीं से फिरोज गांधी, जवहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और फिर सोनिया गांधी चुनकर लोकसभा पहुंचते रहे। सोनिया गांधी ने पत्र में लिखा है कि आपने हर मुश्किल घड़ी में मुझे और मेरे परिवार को संभाला है और आगे भी संभाल लेंगे। सोनिया ने स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। लकिन कहा है कि रायबरेली से उनका रिश्ता हमेशा बना रहेगा। उनका परिवार दिल्ली में अधूरा है, जो रायबरेली आकर पूरा होता है। 

रायबरेली के साथ गहरे रिश्ते रहे 

सोनिया ने पत्र में लिखा है, रायबरेली के साथ हमारे परिवार के रिश्तों की जड़ें बहुत गहरी हैं। आजादी के बाद हुए पहले लोकसभा चुनाव में आपने मेरे ससुर फीरोज गांधी जी को यहां से जिताकर दिल्ली भेजा। उनके बाद मेरी सास इंदिरा गांधी जी को आपने अपना बना लिया। तब से अब तक, यह सिलसिला जिंदगी के उतार-चढ़ाव और मुश्किल भरी राह पर प्यार और जोश के साथ आगे बढ़ता गया और इस पर हमारी आस्था मजबूत होती चली गई। इसी रौशन रास्ते पर आपने मुझे भी चलने की जगह दी। सास और जीवनसाथी को हमेशा के लिये खोकर मैं आपके पास आई और आपने अपना आंचल मेरे लिये फैला दिया। 

आप एक चट्टान की तरह मेरे साथ खड़े रहे

सोनिया ने आगे कहा है, पिछले दो चुनावों में विषम परिस्थितियों में भी आप एक चट्टान की तरह मेरे साथ खड़े रहे, मैं यह कभी भूल नहीं सकती। यह कहते हुए मुझे गर्व है कि आज मैं जो कुछ भी हूं, आपकी बदौलत हूं और मैंने इस भरोसे को निभाने की हरदम कोशिश की है। अब स्वास्थ्य और बढ़ती उम्र के चलते में अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ूंगी। इस निर्णय के बाद मुझे आपकी सीधी सेवा का अवसर नहीं मिलेगा, लेकिन यह तय है कि मेरा मन-प्राण हमेशा आपके पास रहेगा। मुझे पता है कि आप भी हर मुश्किल में मुझे और मेरे परिवार को वैसे ही संभाल लेंगे जैसे अब तक संभालते आये हैं। बड़ों को प्रणाम। छोटों को स्नेह। जल्द मिलने का वादा।