logo

कोलकाता : पूजा पंडाल में 'महिषासुर' की जगह लगाई 'गांधीजी' की प्रतिमा, हिंदू महासभा के खिलाफ केस दर्ज

A711.jpg

कोलकाता: 


दुर्गा पूजा के मौके पर पश्चिम बंगाल से एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई। राजधानी कोलकाता में एक पूजा पंडाल में महिषासुर की जगह महात्मा गांधी को दर्शाया गया। जानकारी मिली है कि अखिल भारतीय हिंदू महासभा की क्षेत्रीय इकाई की ओर से ऐसी हरकत की गई। मामले में आयोजकों के खिलाफ उत्तर-24 परगना के टीटागढ़ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद आयोजकों ने मूर्ति बदली। महात्मा गांधी की जगह अब महिषासुर की मूर्ति लगाई गई है। 

 

कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने दर्ज कराई शिकायत
गौरतलब है कि मामले में कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने थाने में शिकायत दर्ज कराई। जब इस बारे में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के क्षेत्रीय अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बेतुका तर्क दिया। चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि "हम गांधी को असली असुर के रूप में देखते हैं। यही वजह है कि हमने महिषासुर की जगह उनकी प्रतिमा लगाई। चंद्रचूड़ गोस्वामी ने केंद्र सरकार को भी घेर लिया और सरकार पर महात्मा गांधी को बेवजह बढ़ावा देने का आरोप लगाया। चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि हम चाहते हैं कि गांधीजी को हर जगह से हटा दिया जाए। उनकी जगह सुभाषचंद्र बोस सहित अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को जगह दी जाए। चंद्रचूड़ गोस्वामी ये कहने से भी नहीं चूके कि उन्होंने गृह मंत्रालय के दबाव में मूर्ति बदली।" 

हिंदू महासभा बंगाल प्रांत के अध्यक्ष ने क्या कहा!
इस पूरे मसले पर अखिल भारतीय हिंदू महासभा के बंगाल प्रांत के अध्यक्ष संदीप मुखर्जी ने कहा कि आयोजकों ने पूजा पंडाल में जो भी किया, हम उसका समर्थन नहीं करते। संदीप मुखर्जी ने कहा कि ये सही है कि गांधीजी को लेकर हमारे विचार अलग हैं लेकिन उनकी आलोचना का ये तरीका सही नहीं है। संदीप मुखर्जी ने कहा कि आलोचना वैचारिक होनी चाहिए ना कि नफरती। 

हिंदू महासभा के कृत्य की चहुंओर हो रही आलोचना
हिंदू महासभा के इस कृत्य की खूब आलोचना हो रही है। बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि ये ना केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान है बल्कि देश के प्रत्येक नागरिक का भी अपमान है। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि भारतीय जनता पार्टी इसपर क्या कहेगी। पूरा देश जानता है कि गांधीजी के हत्यारे का समर्थक कौन है। 

बंगाल बीजेपी अध्यक्ष ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया
वहीं बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांता मजूमदार ने कहा घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और इसकी निंदा की। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कदम उठाया गया है तो ये दुर्भाग्यपूर्ण है। सुकांता मजूमदार ने कहा कि हम घटना की निंदा करते हैं। बता दें कि बीते 2 अक्टूबर को देशभर में महात्मा गांधी की जयंती मनाई गई। आजादी की लड़ाई में उनके योगदानों को याद किया गया। इस बीच, कोलकाता के एक पूजा पंडाल में इस तरह की तस्वीर पेश करना निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।