logo

लोकसभा चुनाव : कौन हैं अब तक के सबसे अमीर उम्मीदवार, रिचेस्ट कैंडिडेट की जमानत भी हो चुकी है जब्त  

voting27.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो जायेंगे। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में ये जानना भी कम दिलचस्प नहीं होगा कि इस बार सबसे अधिक अमीर उम्मीदवार कौन हैं। अब तक की मिली खबरों के मुताबिक इस बार के आम चुनाव में सबसे धनी उम्मीदवार के रूप में नकुलनाथ की पहचान की गयी है। नकुलनाथ ने नामांकन के समय दिये हलफनामा में जानकारी दी है कि उनकी कुल संपति 700 करोड़ रुपये की है। 

 

करोड़ों की दौलत के बावजूद हार गये 
लोकसभा के अमीर प्रत्याशियों का जब भी जिक्र आता है, तो बिहार के एक उम्मीदवार की चर्चा जरूर होती है। हजारों की संपति के बावजूद ये उम्मीदवार चुनाव हार गये। मामला 2019 के लोकसभा चुनाव का है। इस अमीर प्रत्याशी को चुनाव में सिर्फ 1,558 वोट मिले। इतने कम वोट मिलने के कारण इस प्रत्याशी की जमानत भी जब्त भी हो गयी थी। इस प्रत्याशी की सीट से कुल 26 उम्मीदवार चुनाव में खड़े थे। 26 उम्मीदवारों की सूची में ये अमीर उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहे। इस सीट से बीजेपी के रामकृपाल यादव ने जीत दर्ज की थी। 


बिहार के सबसे अधिक उम्मीदवार 

2019 के ही लोकसभा चुनाव की बात करें तो इसमें बिहार के रमेश कुमार शर्मा ऐसे उम्मीदवार रहे जिनकी गिनती आज भी 2019 के सबसे अमीर उम्मीदवार के रूप में होती है। रमेश शर्मा बिहार में पाटलीपुत्र सीट से उम्मीदवार थे। हालांकि उनको किसी पार्टी ने टिकट नहीं दिया था। टिकट के लिए तमाम कोशिशों के बावजूद उन्होंने निर्दलीय ही चुनाव लड़ा था। 2019 में रमेश शर्मा को छोड़कर पांच सबसे अमीर उम्मीदवारों में बाकी सभी कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार थे। नामांकन के समय शर्मा ने अपनी संपति 1,107 करोड़ रुपये की बताई थी।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Lok Sabha Electionsrichestcadidatenakulnath