logo

दादी का नुस्खा : घी और काली मिर्च के सेवन से कई फायदे...इन बीमारियों में रामबाण की तरह करता है काम

untitled_design_-_2022-01-18t223016_369-sixteen_nine.jpg

रांचीः

क्या आपको पता है कि सर्दी और जुकाम को भगाने के लिए हमारी रसोई में ही कई औषधि होती हैं। दादी मां के नुस्खे वाली औषधियों से इलाज के बाद आपको दवाइयां खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस आर्टिकल में हम दादी मां के उन नुस्खों के बेहतरीन उपाय जानेंगे।

 

आपको जानकर हैरानी होगी की घी और काली मिर्च सर्दी और जुकाम को ठीक करने मे रामबाण की तरह काम करता है। वैसे तो सर्दी खांसी के दौरान डॉकटर के सलह के अनुसार हमें कई तरह की दवाइयां खाने की जरूरत पड़ जाती है लेकिन आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि घी और काली मिर्च का कॉम्बीनेशन से इसे बिना दवाई के ही ठीक किया जा सकता है।


इसका सेवन कैसे करें
जॉईन्ट पेन राहतः घी और काली मिर्च का सेवन करने से जॉईन्ट पेन में राहत तो देती ही है और इसकी खास बात ये है कि शुगर को भी कंट्रोल करती है।  यें हड्डियों को मजबूत बनाती है साथ ही सूजन में आराम देती है।


 
हार्ट और लीवर स्वस्थ रखती है

काली मीर्च की बात करें तो  इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों के अलावा गर्मी और बरसात में भी ये फायदेमंद होती है। घी में (ओमेगा फेटी) एसीड मिलने की वजह से ये हमारे रक्त परिसंचरण को सर्कुलेट करने के साथ-साथ अनिद्रा की स्थिति को भी नियंत्रित करने में काफी मदद करती है। किडनी के खतरों यानी की डेमेज होने से बचाने में सहयोगी है। 


 

इम्युनिटी को बूस्ट करती हैः काली मीर्च और घी हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट और मजबूती प्रदान करने के साथ हमारे शरीर को क्लींस और त्वचा के रंगत को चमकदार बनाने का भी काम करती है। 
दिमाग को तेज करने में करती है साहयकः घी और काली मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते है जो प्रदूषण का रोकथाम तो करती है इसके अलावा सूरज की  UV रेस निकलने वाले हानिकारक किरणो से भी बचाती है।


आंखो की रोशनी बढ़ती हैः
 घी में भरपूर मात्रा में विटामीन (ए) की गुण पाए जाते है और इसका सेवन करने से आंखो के रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है । रोजाना सुबह इसे खाली पेट 1\2 चम्मच लेने से घी और काली मीर्च का मिश्रण सेवन करने से बहुत कारगार साबित होता है ।