logo

आज अंतिम सोमवारी के साथ रक्षाबंधन भी, क्या है आज के व्रत का महत्व 

Untitled9.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

देश भर में आज सावन का अंतिम सोमवार होने के साथ रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया जा रहा है। आज 19 अगस्त को सावन के सोमवार के साथ इस साल 2024 सावन में 5 सोमवार हैं, जिसमें से 4 सोमवार के व्रत भक्त पूरे कर चुके हैं। लेकिन सावन का पांचवां और आखिरी सोमवार का व्रत रखा जा रहा है और रक्षाबंधन भी हैं। इसका क्या महत्व है। इसे लेकर अक्सर लोग सवाल पूछते दिखाई देते हैं। मौके पर व्रत करें या नहीं इसे लेकरअसमंजस की स्थिति बनी हुई कि वो इस सोमवार को व्रत रखें या नहीं। तो आइए जान लेते यहां दूर करते हैं सभी तरह के पसोपेश। सावन का अंतिम सोमवार आज 19 अगस्त को हैं तो वहीं पर भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन भी मनाया जा रहा है। इस दिन सावन का समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा,उसके बाद भाद्रपद का महीना शुरू हो जाएगा।

पंचांग के अनुसार, सावन सोमवार का आखिरी व्रत 19 अगस्त 2024 को रखने के नियम था, 18 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी की क्षय तिथि है, इसलिए पूर्णिमा तिथि आज 19 अगस्त को ही शुरू होगी। इसके साथ ही भद्रा का महीना भी शुरू हो जाती है। जो 19 अगस्त दोपहर 1.31 बजे तक रहेगी। इस साल 19 अगस्त को सावन सोमवार और रक्षाबंधन का शुभ संयोग बन रहा है। सावन के पांचवें सोमवार को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है कि वे इस दिन व्रत रखें या नहीं।

ज्योतिष से बातचीत के अनुसार, अगर आपने सावन सोमवार व्रत का संकल्प लिया है तो आपको इस माह में पड़ने वाले हर सोमवार के दिन उपवास रखना चाहिए, तभी पूर्ण फल की प्राप्ति होगी। रक्षाबंधन के दिन सावन के आखिरी सोमवार का व्रत जरूर रखें और शिव जी विधिवत पूजा-अर्चना भी करें। साथ ही गरीबों की मदद भी करें। 

 

Tags - Rakshabandhan last MondayToday