logo

आदिवासी महिला दिल्ली में 6 हजार रुपये के वेतन पर कर रही 25 साल से मेड का काम, CM चंपाई ने कार्रवाई के लिए कहा  

DELHI28.jpeg

रांची 

दिल्ली में एक आदिवासी महिला महज 6 हजार रुपये के वेतन पर एक फार्म हाउस में 25 साल से काम कर रही है। महिला का नाम फ्लोरा टोप्पो है और वो झारखंड निवासी है। सीएम चंपाई सोरेन ने इस मामले में मंत्री सत्यानंद भोक्ता को कार्रवाई के लिए कहा है। मामले में सीएम ने एक ट्विट का हवाला देते हुए जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि दिल्ली के खानपुर स्थित एक फार्म हाउस अजय खुराना के आवास में झारखंड के रांची की आदिवासी महिला फ़्लोरा टोप्पो पिछले 25 साल से अपने परिवार के साथ रहती है। यहां वह मात्र 6 हजार रुपए में मैड का कार्य करती है। लेकिन पिछले 6 माह से उनके साथ अन्याय हो रहा है। 

फ्लोरा की बेटी ने जारी किया वीडियो

मामले में फ्लोरा टोप्पो की बेटी सुष्मिता टोप्पो ने सोशल मीडिया पर एक अपनी मां के साथ एक वीडियो जारी किया है। इसमें सुष्मिता ने कहा है कि सीएम खुराना और वीणा खुराना ने उनकी मां को 6 हजार रुपये के वेतन पर लगभग 25 साल पहले नौकरी पर ऱखा था। बाद में वीणा खुराना का कैंसर से निधन हो गया। इसके बाद 2006 से उनकी मां ने फार्म हाउस की देखरेख अकेले की है। खुराना दंपती के दो बेटे हैं, जो विदेश में रहते हैं। उनके नाम ए खुराना और आशीष खुराना हैं। कुछ साल पहले दोनों ने फार्म का जिम्मेदारी अजय नाम के आदमी को दे दी। सुष्मिता ने आगे कहा कि अजय ने 2014-15 से उनकी मां और उनके परिवार को परेशान करना शुरू कर दिया। आरोप लगाया है कि अजय के आदमी भी दोनों मां-बेटी को अलग-अलग तरीके से परेशान करने लगे। 


मां-बेटी को दी धमकी 

सुष्मिता ने बताया कि उनकी मां को अजय ने धमकी भी दी औऱ कहा कि तुम नहीं जानती कि मैं कौन हूं। उनको उस समय मिलने वाले 6,500 रुपये का वेतन भी नहीं दिया जा रहा है। कहा है उनके आवास की बिजली काट दी गयी है और पानी का सप्लाई भी रोक दिया गया है। कहा कि इस मामले की शिकायत उन्होंने पुलिस, ह्यूमन राइट्स औऱ देलही कमीशन ऑफ वूमेन्स के पास भी की है। लेकिन कहीं से कई कार्रवाई नहीं हुई। वीडियो में सुष्मिता ने आगे कहा है कि थक हारकर उन्होंने अपने सीएम चंपाई सोरेन, राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू और नेशनल कमीशन फोर शिड्यूल ट्राइब से न्याय की गुहार लगाई है। कहा कि ये लोग अब हम दोनों को मानसिक और शारीरिक तौर पर भी अत्याचार करने लगे हैं। वहीं फ्लोरा टोप्पो ने कहा है कि उनको घर से बाहर किया जा रहा है।   

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn