logo

दिल्ली : 384 जरूरी दवाओं की नई सूची जारी, कैंसर के खतरे की वजह से पेट दर्द की ये दवा हटाई गई

a2915.jpg

डेस्क: 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नई राष्ट्रीय सूची जारी की। गौरतलब है कि 2015 में आखिरी बार आवश्यक दवाओं की सूची अपडेट की गई। नई सूची में 384 दवाओं को शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 350 से ज्यादा विशेषज्ञों ने 140 से ज्यादा बार विचार-विमर्श किया। इसके बाद आवश्यक दवाओं की नई राष्ट्रीय सूची जारी की गई है। 26 दवाओं को इस लिस्ट से निकाला भी गया है। 

 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी जानकारी
आवश्यक दवाओं की नई सूची जारी करने के पश्चात स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बताया कि ये दवाएं आने वाले दिनों में देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में पहुंच, सामर्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी। ये सूची दवाओं की वहनीयता और उपलब्धता के पीएम मोदी के दावे के लिए उपयोगी साबित होगी। गौरतलब है कि इस सूची से उन 26 दवाओं को बाहर कर दिया गया है जिसे आमतौर पर इंसानों के लिए जोखिम भरा माना जा रहा था। इनमें प्रमुख है रेनिटिडीन जो कि कैंसर का जोखिम पैदा करता है। रेनिटिडीन परी दुनिया में कैंसर संबंधित चिंताओं की वजह से जांच के दायरे में है। कई देशों में प्रतिबंधित भी है। 

रेरिटिडीन दवा को राष्ट्रीय सूची से हटाया गया
गौरतलब है कि भारत में मेडिकल स्टोर्स में रेनिटिडीन श्रेणी की दवा एसिलोक और जिनटेक जैसी ब्रांड नेम के साथ बिकती है। पेट दर्द और गैस संबंधी शिकायतों के लिए लोग अक्सर इनका इस्तेमाल करते हैं लेकिन बीते कुछ अध्ययन में पाया गया था कि रेनिटिडीन श्रेणी की दवा कैंसर जैसा खतरा पैदा करती है। कई देशों में ये दवा जांच के घेरे में है। ऐसे में सरकार ने उसे आवश्यक दवाओं की सूची से हटा दिया। कुल 26 दवाओं में से कई बहुत ज्यादा बिक्री वाली हैं। 

जरूरी दवा की सूची से हटाई गई ये 26 दवाएं
गौरतलब है कि भारत की औषधि महानियंत्रक और भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के वैज्ञानिकों ने लंबे विचार-विमर्श के पश्चात अल्टेप्लेस, एटेनोलोल, ब्लीचिंग पाउडर, कैप्रोमाइसिन, सेट्रिमाइड, क्लोरफेनिरामाइन, दिलोक्सैनाइड फ्यूरोएट, डिमेरकाप्रोलो, एरिथ्रोमाइसिन, एथिनिल एस्ट्राडियोल, एथिनिल एस्ट्रडियोल (ए) नोरेथिस्टरोन (बी), गैनिक्लोविर, कनामाइसिन, लैमिवुडिन (ए)+नेविरापीन (बी)+स्टावूडीन (सी), लेफ्लुनोमाइड, मेथिल्डोपा, निकोटिनामाइड, पेगीलेटेड इंटरफेरॉन अल्फा 2ए, पेगीलेटेड इंटरफेरॉन अल्फा 2बी, पेंटामिडाइन, प्रिलोकेन (ए)+लिग्नोकेन (बी), प्रोकार्बाज़िन, रैनिटिडीन, रिफाब्यूटिन, स्टावूडीन (ए) + लैमिवुडिन (बी), सुक्रालफेट और सफेद पेट्रोलेटम।