logo

दिल्ली : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया इस्तीफा, हो सकते हैं NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

a155.jpg

डेस्क: 

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने इस्तीफा दे दिया है। चर्चा है कि नकवी, एनडीए के उपराष्ट्रपति पद (Vice Presidential Candidate) के उम्मीदवार हो सकते हैं। गौरतलब है कि 7 जुलाई को राज्यसभा  (Rajya Sabha ) में उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है।

बता दें कि हालिया कैबिनेट मीटिंग में पीएम मोदी (Narendra Modi) ने मुख्तार अब्बास नकवी के कार्यकाल की तारीफ की थी। सियासी जानकारों का कहना है कि जब बीते दिनों हुए राज्यसभा चुनाव में पार्टी ने उनको दोबारा प्रत्याशी नहीं बनाया, तभी से इस बात की संभावना पैदा हो गई थी कि उनको बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। वे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। 

7 जुलाई को राज्यसभा का कार्यकाल खत्म
मुख्तार अब्बास नकवी झारखंड से राज्यसभा के सांसद हैं। उनका कार्यकाल कल यानी 7 जुलाई को खत्म हो रहा है। मुख्तार अब्बास नकवी राज्यसभा में बीजेपी संसदीय दल के नेता भी हैं। पीएम मोदी ने कैबिनेट की मीटिंग में नकवी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में देश की प्रगति में उल्लेखनीय योगदान दिया है। बतौर अल्पसंख्यक मंत्री अभूतपूर्व काम किया है। सूचना है कि कैबिनेट की मीटिंग के बाद मुख्तार अब्बास नकवी ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की। 

कैबिनेट की मीटिंग में पीएम मोदी ने की तारीफ
गौरतलब है कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने 5 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। उम्मीदवार 19 जुलाई तक नामांकन कर सकते हैं। 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 6 अगस्त को वोटिंग होगी। उसी दिन वोटों की गिनती होगी और नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है।