logo

संसद में हंगामा करती पकड़ी गईं 'नीलम' की रिहाई क्यों मांग रहा संयुक्त किसान मोर्चा

a663.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसने देश को एक बार फिर 13 दिसंबर 2000 की याद दिला दी। दरअसल, बुधवार को सदन के भीतर 2 युवकों ने स्मोक अटैक किया वहीं बाहर 2 लोगों ने नारेबाजी और प्रदर्शन किया। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए चारों की पहचान नीलम, मनोरंजन, सागर और अनमोल के रूप में की गई है। इसमें से नीलम का नाम काफी चर्चा में है। परिवार जहां नीलम के बेरोजगारी से परेशान होने की बात कह रहा है वहीं अब संयुक्त किसान मोर्चा ने नीलम को लेकर बड़ा दावा किया है। 

किसान आंदोलन से जुड़ी रही है नीलम
संसद में हंगामा करते हुए पकड़ी गईं नीलम को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है वह किसान प्रदर्शनों से जुड़ी रही हैं और बेरोजगारी से परेशान होकर उन्होंने संसद पर हमले जैसा कदम उठाया है। संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेता आजाद पालवा नीलम के घर भी पहुंचे थे। नीलम की रिहाई की मांग करते हुए आजाद पालवा ने कहाकि यदि नीलम की जल्द रिहाई नहीं हुई तो बड़ा कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि हमलोग नीलम के साथ हैं और उनकी रिहाई के सभी प्रयास करेंगे। 

अब तक 4 लोगों को किया गया गिरफ्तार
फिलहाल संसद में हमला/हंगामा करने की साजिश में शामिल 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है। बताया जाता है कि कुल 6 लोग इसमें शामिल थे लेकिन 2 भाग गए। अब तक की जांच में यह पता चला है कि सभी आरोपी दिल्ली में बाहर से आए थे। 6 में से 5 रोपी गुरुग्राम में किसी ललित झा नाम के व्यक्ति के घर में ठहरे थे। हिरासत में लिए गए आरोपियों से संसद मार्ग पुलिस स्टेशन में पूछताछ जारी है। एंटी टेरर यूनिट और खुफिया एजेंसियां उनसे पूछताछ में जुटी है। नीलम और अमोल के पास कोई बैग, मोबाइल फोन या पहचान पत्र बरामद नहीं हुआ है। आरोपियों ने कहा कि वे किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं। 

दर्शक दीर्घा से चैंबर में कूद गए थे 2 लोग
बता दें कि संसद की सुरक्षा में उस समय बड़ी चूक का मामला सामने आया जब सदन की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे 2 लोग सांसदों के बीच कूद गए। उनमें से एक व्यक्ति ने जूतों के बीच से स्मोक बम निकाला और धुआं उड़ाने लगा। इनका इस्तेमाल अक्सर होली या किसी जश्न के मौके पर किया जाता है। इनका मकसद क्या था, फिलहाल यह पता नहीं चल सका है।