द फॉलोअप डेस्क
शनिवार, 12 अप्रैल को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) सेवा एक बार फिर ठप हो गई, जिससे देशभर में लाखों लोगों को भुगतान करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे लोकप्रिय ऐप्स पर ट्रांजैक्शन फेल हो रहे थे। सुबह करीब 11:30 बजे से ही दिक्कतें शुरू हो गई थीं, जो दोपहर तक बनी रहीं। यूज़र्स का कहना है कि वे बार-बार भुगतान करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन हर बार लेनदेन फेल हो रहा था या काफी देर बाद मैसेज आ रहा था। कई दुकानदारों और ग्राहकों के बीच इसी वजह से झगड़े तक हो गए।
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया कि सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी आई है और टीम इस पर काम कर रही है। हालांकि शाम तक सेवा धीरे-धीरे सामान्य होने लगी थी। यह पहली बार नहीं है जब UPI सेवा बंद हुई है। पिछले एक महीने में ये तीसरी बार हुआ है जब लोगों को इस तरह की परेशानी झेलनी पड़ी है। लगातार हो रही इन दिक्कतों से लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या केवल डिजिटल पेमेंट पर भरोसा करना ठीक है? लोगों का कहना है कि अब उन्हें फिर से नकद पैसे साथ रखने की आदत डालनी पड़ रही है क्योंकि जरूरी समय पर डिजिटल भुगतान पर भरोसा नहीं किया जा सकता।