logo

इंस्टाग्राम, कॉल गर्ल और 5 करोड़ की लूट; कैसे झांसे में आए 800 लोग

call.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
सोशल मीडिया के जरिए ठगी के कई मामले सामने आते हैं लेकिन अभी जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर शायद आपके होश उड़े जाएं। दरअसल राजस्थान के शहरी इलाके में पांच लोगों का एक गिरोह पुलिस की पकड़ में आया है। जो कॉल गर्ल का लालच देकर लोगों को हनी ट्रैप की जद में लेता था। इसके बाद मिलने के बहाने उन्हें गन पॉइंट पर लूटता था। उदयपुर में कई ऐसे मामले आ चुके हैं। पुलिस ने इस गैंग का भंडाफोड़ कर दिया है और सरगना को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरोह 6 महीने में करीब 800 लोगों को लूट चुका है और अब तक 5 करोड़ रुपये की ठग लिए हैं। खुलासा हुआ है कि सरगना ने एक ऐप बनाया था और जिसमें सुंदर लड़कियों की प्रोफाइल डालकर लोगों को ऑनलाइन कॉल गर्ल बुक करने का झांसा देता था। 


मास्टरमाइंड राकेश मीना पकड़ा गया 
जैसे ही कोई लोग संपर्क करते थे वे उसे लड़की पहुंचाने के बहाने सुनसान इलाके में बुला लेते थे और वहां गन पॉइंट पर लूटपाट कर लेते थे। यह गिरोह व्हाट्सएप पर लोगों को खूबसूरत लड़कियों की तस्वीरें भेजता था। पुलिस ने सूचना मिलने के बाद इस गिरोह के कई लोगों को बीते अगस्त महीने में पकड़ा भी था लेकिन फिर भी यह सिलसिला नहीं थमा। इसी क्रम में जांच के दौरान मास्टरमाइंड राकेश मीना ने पकड़े जाने के बाद बताया कि वह अपने दोस्त अंकित के साथ मिलकर यह काम करता था। आरोपी ने बताया कि हम दोनों एक वेबसाइट का एक पेज बनाते थे। जिसमें राजस्थान के किसी भी जिले में कॉल गर्ल उपलब्ध कराने की जानकारी रहती थी। अगर राजस्थान में बैठा कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट को खोलता था, तो उस पर कॉल गर्ल इन उदयपुर, कॉल गर्ल इन जयपुर लिखा होता था। 


ऐसे चुराते थे इंस्टाग्राम प्रोफाइल 
आरोपी अपने पेज पर लड़कियों के इंस्टाग्राम प्रोफाइल से तस्वीरें निकालकर पोस्ट करते थे और उनके झूठे नाम बताए जाते थे। उनके जाल में फंसने वाले ग्राहकों का भरोसा हासिल करने के लिए वे ऑनलाइन पेमेंट की जगह कैश पेमेंट करने को कहते थे। लोग दिए लिंक पर क्लिक करते थे तो लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल खुलती थी। जिसमें लड़की से सीधे व्हाट्सएप चैट या कॉल करने का विकल्प मौजूद होता था। जैसे ही ग्राहक इस पर क्लिक करता था, व्हाट्सएप चैट खुल जाती थी। चैट में ग्राहकों को सिर्फ Hi ही लिखना होता था। जिसके बाद 10 से 15 इंस्टाग्राम तस्वीरें ग्राहक को व्हाट्सएप पर भेजी जाती थी।

ग्राहक जिस लड़की को चुनता था तो आरोपी उसका रेट शेयर करते थे। इसके बाद ग्राहक से लड़की को छोड़ने की जगह पूछी जाती थी।  फिर 3 से 4 बदमाश कार में लड़की को लेकर उसी लोकेशन पर पहुंचते थे। जब ग्राहक बताई गई जगह पर पहुंच जाता था तो वे उसे दूर से कार में लड़की दिखाते थे और ग्राहक से तय रकम नकद ले लेते थे। फिर जब ग्राहक लड़की को साथ भेजने के लिए कहता तो वे उसे हथियार दिखाकर धमकाते थे। इसके अलावा, वे उसे वहां से भाग जाने के लिए कहते थे। ऐसे में ग्राहक बदनामी के डर से वहां से चला जाता था। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N