logo

आंसर सीट में 'जय श्रीराम, विराट कोहली लिखने वाला फार्मेसी स्टूडेंट हो गया पास, 2 प्रोफेसर सस्पेंड

NEWSup.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
उत्तर प्रदेश के जौनपुर से एक अजीबो गरीब मामला आया है। यहां एक छात्र को राम और क्रिकेटरों के नाम लिखने पर पास कर दिया गया। मामला जौनपुर के वीर बहादुर सिंह विश्वविद्यालय का है। यहां फार्मेसी के फर्स्ट यर में 18 परीक्षार्थियों को पास कर दिया गया। विश्विद्यालय के दिव्यांशु नाम के छात्र ने ये आरोप लगाए कि फार्मेसी में फर्स्ट ईयर की परीक्षा देने वाले 18 छात्रों को जय श्रीराम और विराट कोहली जैसे क्रिकेटरों के नाम लिखने पर पास कर दिया गया।

RTI में सच बाहर आया 
दिव्यांशु सिंह ने इसके लिए RTI कर उनकी उत्तर पुस्तिका मांगी थी। उन्होंने 3 अगस्त 2023 को RTI किया था। दिव्यांशु के अनुसार वीर सिंह पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने पैसे लेकर कुछ छात्रों को पास कर दिया। यही वजह रही कि दिव्यांशु ने RTI करके सच जानना चाहा। इसके लिए उसने उन छात्रों के क्रमांक संख्या उपलब्ध कराये थे। RTI के बाद जब उत्तर पुस्तिका सामने आया तो सब हैरान रह गए। देखा कि उत्तर पुस्तिका में जय राम जी और विराट कोहली के नाम लिखे हुए थे।

राज्यपाल ने की कार्रवाई 
दिव्यांशु सिंह ने इसे लेकर राज्यपाल से मिलकर शिकायत की थी। उन्होंने राज्यपाल को आरोपों से संबंधित कई सबूत दिए। राज्यपाल ने तथ्यों को देखते हुए 12 दिसंबर 2023 को कार्रवाई का आदेश दिया। इसपर यूनिवर्सिटी ने कमेटी का गठन कर मामले की जांच करवाई। जांच के बाद पाया कि वाकई छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में जय श्रीराम,और क्रिकेटरों के नाम लिखे थे और पास हो गए। इसपर कार्रवाई करते हुए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को बर्खास्त कर दिया गया।

Tags - Uttar PradeshRam and Virat Kohlieducation newshindi news